गाड़ी में न भरवाएँ 100, 200, 500  का पेट्रोल, नहीं तो उड़ जाएँगे आपके होश, पढ़िये पेट्रोल पंप पर राउंड फिगर का खेल…

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin

न्यूज़ डेस्क: पेट्रोल का दाम इन दिनों आसमान छू रहा है। आये दिन बढ़ते दाम की वजह से आम लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अब अगर ऐसे में पेट्रोल पंप वाले भी लोगों के साथ धोखाधड़ी पर उतर आएं तो आम जनता करे क्या! आईये आज आपको पेट्रोल पंप पर होने वाले कुछ धोखाधड़ी से बचने का उपाय बताते हैं।

मीटर की रीडिंग हमेशा हो जीरो

जब भी आप पेट्रोल पंप पर जाएं तो मीटर रीडिंग पर अवश्य ध्यान दें। हमेशा पेट्रोल लेने से पहले मीटर की रीडिंग जीरो अवश्य करवा लें । इसके साथ ही अगर तेल लेते वक्त मीटर की रीडिंग नहीं बढ़ रही हो तो समझ जाएं कि मीटर खराब है और आपके साथ धोखा हो सकता है।

राउंड फिगर में कभी ना लें पेट्रोल

जब भी पेट्रोल लेने जाएं तो कभी भी 100 या 200 के राउंड फिगर में पेट्रोल ना लें क्योंकि पेट्रोल पंप वाले डिस्पेन्सर मशीन में इन राउंड फिगर्स के साथ कम तेल को सेट कर देते हैं, जिससे हमें लगता है कि सौ रुपए का तेल मिल रहा है जबकि सेटिंग के कारण सौ में ग्राहक को कम तेल मिल रहा होता है। इससे बचने के लिए कभी भी राउंड फिगर में तेल ना भरवाएं। हमेशा 110 से 120 का तेल भरवाएं।

एडवांस तरीके से हो रही धोखाधड़ी

जब दुनिया लूटने पर उतरती है तो लूटने के कई तरीके ढूंढती है। अब धोखाधड़ी भी एडवांस हो गयी है। अब कई पेट्रोल पम्पस पर रिमोट कंट्रोल चिप के जरिये पाइप से पेट्रोल का फ्लो घटा दिया जाता है। इससे ग्राहक को मीटर में रीडिंग ज्यादा दिखती है लेकिन तेल गाडी में कम डाला जाता है। तो ऊपर लिखे बातों को ध्यान में रखिये और पेट्रोल पंप पर होने वाले धोखाधड़ी से बचिए।