कर लें गर्म कपड़ो की तैयारी, एक दिसंबर से बढ़ेगी ठंड, उत्तराखंड में होगी बारिश-बर्फबारी !

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin

देहरादून; पिछले कई दिन से उत्तराखंड में मौसम शुष्क बना हुआ है। दिन में चटख धूप तो सुबह-शाम ठंड ज्यादा होने लगी है। मौसम विभाग के अनुसार अब प्रदेश में मौसम करवट बदल सकता है। एक दिसंबर से बारिश और बर्फबारी के आसार बन रहे हैं। इसको लेकर तीन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। दिसंबर के पहले हफ्ते में ही कड़ाके की ठंड पड़ने की आशंका है।

उत्तराखंड के मैदानी जिलों में सुबह हल्के कोहरे और दिन में हवाओं के बीच ठंड में इजाफा होने लगा है। पहाड़ों में भी रात को पाला पड़ने के कारण सुबह ठिठुरन बढ़ गई है। हालांकि, फिलहाल दिन में चटख धूप गर्माहट दे रही है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक 30 नवंबर तक प्रदेश में मौसम सामान्य रहेगा।

30 नवंबर को मध्य रात्रि तक ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्तराखंड समेत उत्तर भारत के अन्य राज्यों में पहुंच सकता है। इससे एक दिसंबर से पहाड़ों में हल्के हिमपात और मैदानों में बारिश के आसार बन रहे हैं। खासकर पिथौरागढ़, चमोली और बागेश्वर में कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है। इसके बाद समूचे प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ सकती है। मैदानों में दिसंबर के दूसरे सप्ताह तक शीत लहर चलने की आशंका है।