लाखों साल से जायंट क्रिस्टल केव में छिपा है अरबों-खरबों का ‘खजाना’, पर जाने वाला जिंदा नहीं लौट पाता !

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin

न्यूज़ डेस्क: इस धरती पर हजारों साल से इंसान रहते आए हैं, लेकिन अभी भी वैज्ञानिक पूरी तरह से धरती के रहस्यों को नहीं समझ पाए हैं. यहां कई ऐसी जगहें हैं, जो आज भी रहस्यमय बनी हुई हैं. कुछ जगहें तो ऐसी भी हैं, जिनके बारे में वैज्ञानिक जानते तो हैं, लेकिन वहां जाना लगभग नामुमकिन है. ऐसी ही एक जगह मेक्सिको में भी है. दरअसल, यहां एक ऐसी गुफा है, जिसमें अरबों-खरबों का ‘खजाना’ छिपा हुआ है, लेकिन उस खजाने को लाना तो दूर, वहां तक पहुंच पाना भी अब नामुमकिन लगता है. एक समय था जब इंसानों को उस गुफा में जाने की इजाजत थी, लेकिन उस दौरान कई लोगों की मौतें भी हुई थीं, जिसके बाद से अब लोग वहां आते-जाते नहीं हैं.

Cenote Samula Dzitnup near Valladolid, Yucatan, Mexico – swimming in crystal blue water

इस गुफा का नाम जायंट क्रिस्टल केव है. हैरान करने वाली बात ये है कि इस गुफा में छिपा बेशकीमती ‘खजाना’ पहाड़ के करीब 984 फीट नीचे मौजूद है, जो कि क्रिस्टल के भारी-भरकम और विशाल पिलर यानी खंभे हैं. ये विशाल क्रिस्टल किसी खजाने से कम नहीं हैं, क्योंकि जिप्सम से बने हुए हैं और इनकी कीमत अरबों-खरबों में बताई जाती है.

साल 2000 में वैज्ञानिकों को खुदाई के दौरान इन विशाल क्रिस्टल के बारे में पता चला था. जब वैज्ञानिकों ने पहली बार धरती के नीचे क्रिस्टल के अद्भुत नजारे को देखा तो वह भी हैरान हुए बिना नहीं रहे. कहा जाता है कि ये क्रिस्टल 5 लाख साल से भी ज्यादा पुराने हैं. इन विशाल क्रिस्टल्स का निर्माण कैसे हुआ, इसको लेकर कहा जाता है कि करीब 2 करोड़ साल पहले क्रिस्टल के नीचे मौजूद गर्म मैगमा जब दरारों से धीरे-धीरे बाहर आना शुरू हुआ तो इसके कारण पहाड़ का निर्माण हुआ और इसी मैगमा की वजह से विशाल क्रिस्टल भी बनते चलते गए।

आज के समय में जायंट क्रिस्टल केव यानी गुफा का तापमान इतना ज्यादा है कि यहां किसी का भी जाना नामुमकिन है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक तो यहां का तापमान 58 डिग्री से अधिक रहता है और दूसरा यहां हवा में 90 से 99 फीसदी नमी बनी रहती है. गुफा के अंदर प्राकृतिक रूप से रोशनी नहीं पहुंचती और हवा भी अम्लीय होती है, जो इसे इंसानों के लिए खतरनाक बनाती है। साइंस हाउ स्टफ वर्क्स वेबसाइट के मुताबिक, इंसान विशेष कूलिंग सूट के बिना इस गुफा में प्रवेश भी नहीं कर सकता और अगर किसी तरह प्रवेश कर भी गया तो यहां से वापस जिंदा बाहर आना लगभग नामुमकिन है.