भाजपा – आप ने उत्तराखंड में छेड़ा स्टार वार, कांग्रेस करेगी और कितना इंतजार ?

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin

देहरादून: उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव से पहले स्टार वार शुरू हो चुका है। भाजपा और आम आदमी पार्टी अभी इसमें आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस अभी इंतजार के मूड में है। भाजपा व आप ने रणनीति के तहत स्टार वार का गेम शुरू किया है। दरअसल, आचार संहिता लागू होने पर वीवीआईपी की रैलियां कराने के लिए पूरा खर्चा प्रत्याशियों के खाते में शामिल होता है। निर्वाचन आयोग की टीमों की इस पर पैनी नजर रहती हैं।  निर्धारित सीमा से ज्यादा खर्च होने की दशा में ऐसे प्रत्याशियों को आयोग के नोटिस झेलने पड़ते हैं और चुनाव के वक्त इनका जवाब देने में उनका समय अनावश्यक जाया होता है। भाजपा में सबसे ज्यादा डिमांड प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की है। वे दो माह के भीतर उत्तराखंड के दो दौरे कर चुके हैं।

पहले वे सात अक्तूबर को ऋषिकेश एम्स में आक्सीजन प्लांट जनता को समर्पित करने आए और इसके बाद पांच नवंबर को केदारनाथ धाम के दर्शन को पहुंचे। अब मोदी चार दिसंबर को दून में चुनाव रैली संबोधित करने आ रहे हैं। उधर, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी इस बीच दो दौरे कर चुके हैं। अक्तूबर में कुमाऊं के कई हिस्सों में आपदा के बाद वे रेस्क्यू आपरेशन का जायजा लेने पहुंचे। इसके बाद 29 अक्तूबर को दून में घस्यारी कल्याण योजना की शुरूआत करने आ चुके हैं। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा 15 नवंबर को चमोली में शहीद सम्मान यात्रा का शुभारंभ कर अल्मोड़ा और यूएसनगर का दौरा कर चुके हैं। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 20 नवंबर को पिथौरागढ़ में सैनिक सम्मान यात्रा का आगाज कर चुके हैं।

अभी हरीश, गोदियाल, प्रीतम ही स्टार प्रचारक

कांग्रेस की चुनाव प्रचार इस वक्त पूरी तरह से चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष पूर्व सीएम हरीश रावत, प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल और नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह के इदगिर्द है। ये तीनों ही स्टार प्रचार की भूमिका में हैं। यह एक खास रणनीति के तहत किया जा रहा है। कांग्रेस विधानसभा चुनाव को लोकल बनाम लोकल बनाकर लड़ना चाहती है। राष्ट्रीय नेताओं के आने से स्थानीय मुद्दों पर राष्ट्रीय मुद्दे हावी होने का डर है। एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि भाजपा विस चुनाव को मोदी बनाम कांग्रेस बनाना चाहती है। इसके जरिए भाजपा स्थानीय नेताओं को मोदी को विराट आभामंडल ओट में सुरक्षित किया जा सकता है।

 

Recent Posts