गैस सिलेंडर सहित आज से सब कुछ महंगा, मोबाइल रिर्चाज, DTH के अलावा मंहगाई ने माचिस मे भी लगाई आग पढ़िये पूरी खबर

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin

नई दिल्ली: आज से नए महीने दिसंबर की शुरुआत हो गई है। हर महीने की तरह दिसंबर महीना भी अपने साथ कई बदलाव लेकर आया है। 1 दिसंबर यानी आज से आधार, बैंकिंग और EPFO समेत कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है। इस बदलाव का आम आदमी पर सीधा असर पड़ेगा।

गैस सिलेंडर के दामों में  बदलाव

बुधवार को गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव देखने को मिल सकता है। आपको बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के दामों की समीक्षा का जाती है। इसके बाद नई कीमतें तय की जाती है। हर महीने की 1 तारीख को कमर्शियल और घरेलू सिलेंडरों के नये रेट जारी किए जाते हैं। समीक्षा के बाद संभावना रहती है कि सिलेंडर के दाम बढ़ेंगे, घटेंगे या फिर कोई बदलाव नहीं होगा ।

14 साल बाद दोगुनी हो जाएगी माचिस

किचन में गैस जलाना अब महंगा होने वाला है। 1 दिसंबर 2021 से आपको माचिस की एक डिब्बी के लिए 1 रुपए की जगह 2 रुपए खर्च करने होंगे। आखिरी बार 2007 में माचिस के दाम 50 पैसे से बढ़ाकर 1 रुपए किए गए थे। यानी माचिस की कीमत 14 साल बाद दोगुनी होने वाली है।

पेंशनर्स के लिए यह बदलाव

सरकारी पेंशनर्स के लिए जीवन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख 30 नवंबर था। इस समय सीमा के भीतर जीवन पत्र नहीं जमा करा पाने वाले सरकारी पेंशनर्स को पेंशन मिलना बंद हो जाएगा। ईपीएफओ के एक हालिया Tweet के अनुसार, सरकारी पेंशनर्स को 30 नवंबर तक जीवन पत्र जमा कराना होगा, जो एक साल के लिए वैध होगा। यह काम घर बैठे डिजिटली किया जा सकता है।

आधार UAN लिंक न होने पर रुक जाएगा PF का पैसा

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) को आधार कार्ड से 30 नवंबर यानी आज तक लिंक करना जरूरी है। ऐसे में अगर आप 30 नवंबर तक ऐसा नहीं करते हैं तो 1 दिसंबर से आपके खाते में कंपनी की ओर से आने वाला कॉन्ट्रिब्यूशन रोक दिया जाएगा। इसके अलावा आधार कार्ड से लिंक नहीं कराने पर आपको EPF अकाउंट से पैसा निकालने में भी परेशानी हो सकती है।

होम लोन पर समाप्त हो रहे हैं कुछ ऑफर

फेस्टिव सीजन में कई बैंकों और वित्तीय संस्थानों ने होम लोन पर ऑफर दिया है। ये ऑफर किफायती ब्याज दर से लेकर प्रोसेसिंग फी माफ करने तक है। हालांकि ज्यादातर बैंकों के ऑफर 31 दिसंबर 2021 तक लागू हैं, लेकिन एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस का ऑफर इसी महीने समाप्त हो रहा है। कंपनी दो करोड़ रुपये तक के लोन पर पात्र ग्राहकों को 6.66 फीसदी की दर पर होम लोन का ऑफर दिया है, जो 30 नवंबर को समाप्त हो गया।

SBI क्रेडिट कार्ड से EMI पर शॉपिंग होगी महंगी

अगर आप एसबीआई (SBI) क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो 1 दिसंबर यानी बुधवार से एसबीआई के क्रेडिट कार्ड से EMI पर शॉपिंग महंगी हो जाएगी। अभी तक एसबीआई कार्ड से ईएमआई पर शॉपिंग करने पर सिर्फ ब्याज देना पड़ता है, मगर 1 दिसंबर से बैंक ने इसपर प्रोसेसिंग फी भी लेने का फैसला किया है।

PNB की ब्याज दरों में होगा बदलाव

देश के सार्वजनिक क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अकाउंट होल्डर्स को झटका दिया है। बैंक ने सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दरों में कटौती करने का ऐलान किया है। बैंक ने सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दरों को 2.90 से घटाकर 2.80 फीसदी करने का फैसला किया है। नई दरें 1 दिसंबर से लागू हो जाएंगी।