NASA ने दी चेतावनी, धरती पर आने वाली है बड़ी तबाही !

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin

न्यूज़ डेस्क : जब पूरी दुनिया एक बार फिर covid-19 से लड़ाई के लिए जद्दोजहद कर रही है. ऐसे में एक और खतरनाक खबर सामने आ रही है. नासा ने चेतावनी दी है कि आसमान से  विशालकाय एस्टेरॉयड यानी उल्कापिंड धरती की ओर बढ़ रहा है. जिससे भारी तबाही आने की संभावना है. जानकारी देते हुए नासा ने बताया है कि वैज्ञानिकों ने इस एस्टेरॉयड का नाम  4660 Nereus रखा है. कहा जा रहा है कि ये एस्टेरोइड 4 मील प्रति सेकंड की रफ्तार से पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है. जिससे दहशत का माहौल है.

नासा के मुताबिक 11 दिसंबर तक ये विशाल एस्टेरोइड धरती के ऑर्बिट से टकरा सकता है, जिसकी वजह से धरती पर भारी तबाही आ सकती है. वैज्ञानिकों का कहना है कि ये एस्टेरोइड पृथ्वी के बेहद नजदीक से गुजरेगा. इस दौरान अगर पृथ्वी की ग्रेविटी ने इस एस्टेरोइड को अपनी ओर खींच लिया, तो धरती पर भारी तबाही मच जाएगी. हालाकि वैज्ञानिकों ने बताया है कि इसके धरती से टकराने के चांसेस कम है. लेकिन खतरा वास्तव में बड़ा है.

वैज्ञानिकों का कहना है कि Nereus दोबारा 2 मार्च 2031 को पृथ्वी के पास से होकर गुजरेगा. इसके बाद ये नवंबर 2050 को फिर से धरती के करीब आएगा. इसके 10 साल बाद फिर से फरवरी 2060 में पृथ्वी के करीब पहुंचेगा. वैज्ञानिकों का मानना है कि यदि धरती ने अपनी ओर उल्कापिंड को अपनी ओर खींच लिया तो आफत आना लाजमी है.