यूपी के स्टूडेंट्स हो जाएँ तैयार, टैबलेट और स्मार्टफोन दे रही सरकार, यहाँ करें आवेदन

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin

लखनऊ : यूपी में स्टूडेंट्स को स्मार्टफोन और टैबलेट दिए जाने हैं. स्टूडेंट्स को टैबलेट और स्मार्टफोन बांटने के लिए पूरी व्यवस्था फ्री है. इसके लिए रजिस्ट्रेशन को DG Sakrti पोर्टल बनाया गया है. इसी पोर्टल के माध्यम से स्टूडेंट्स को टैबलेट, स्मार्टफोन और कॉन्टेंट का डिस्ट्रिब्यूशन किया जाएगा. स्टूडेंट्स को इस पोर्टल के अलावा कहीं भी रजिस्टर करने की जरूरत नहीं है. रजिस्ट्रेशन से लेकर डिलिवरी तक का पूरा सिस्टम फ्री है. रजिस्ट्रेशन के बाद स्टूडेंट्स को स्मार्टफोन और टैबलेट की पूरी जानकारी उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर मिलती रहेगी. सरकार मेडिकल, टेक्निकल, नर्सिंग और स्किल डिवेलपमेंट प्रोग्राम के लिए एनरोल करने वाले स्टूडेंट्स को दिए जाएंगे.


DG Sakrti पोर्टल अभी लॉन्च नहीं किया गया है. इसके लिए टेंडर जारी कर दिया गया है. यह टेंडर जेम पोर्टल के माध्यम से जारी किया गया है. जिन कंपनियों के टैबलेट दिए जाने हैं उनमें विशटल (आईरिस), सैमसंग (विजन) और एसर (सेलकॉन) शामिल हैं. वहीं स्मार्टफोन के लिए लावा, सैमसंग (सेलकॉन) और सैमसंग (यूनाइटेड) ने टेंडर दाखिल किया है. फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए 27 लाख स्टूडेंट्स का डेटा अपलोड हो गया है. पहले फेज में 2.5 लाख टैबलेट और 5 लाख स्मार्टफोन दिए जाने हैं.

यहां से सरकार के पास जा रहा है डेटा

स्टूडेंट्स का डेटा कॉलेजों की ओर से यूनिवर्सिटी को दिया जा रहा है और यूनिवर्सिटी के माध्यम से ही स्टूडेंट्स के डेटा फीडिंग हो रही है. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  (CM Yogi Adityanath) ने कहा है कि राज्य में युवा लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ ऑनलाइन क्लास का फायदा उठा सकें. इसके लिए सरकार लैपटॉप और टैबलेट की व्यवस्था कर रही है. यूपी में हायर एजुकेशन में करीब 50 लाख स्टूडेंट्स हैं. सरकार के मुताबिक, उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य है, जो इतने बड़े पैमाने पर युवाओं को करीब एक करोड़ टैबलेट और स्मार्टफोन बांटने वाली है.