“आप” की सरकार बनते ही उत्तराखंड मे भी लागू होंगी दिल्ली की तर्ज पर योजनाएं – समाज कल्याण मंत्री, दिल्ली सरकार

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin

देहरादून: आज दिल्ली के समाज कल्याण मंत्री ने अपने उत्तराखंड दौरे के तीसरे दिन देहरादून के रायपुर और धर्मपुर विधानसभा में जन संवाद और जनसभा को संबोधित  किया। रायपुर विधानसभा पहुंचे राजेंद्र पाल गौतम का आप कार्यकर्ताओं ने फूल मालाओं से स्वागत किया। इसके बाद उन्होंने वहां मौजूद जनता को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि आज उत्तराखंड की स्थिति यहां के राजनीतिक दलों ने बदहाल कर दी है। 21 सालों के इस प्रदेश में आज सुविधाओं का अकाल पड चुका है। उन्होंने शिक्षा व्यवस्था पर बोलते हुए कहा कि आज उत्तराखंड में सरकारी स्कूलों की स्थिति बदहाल है। कुछ स्कूल ऐसे हैं जहां कुछ शिक्षक अपने निजी लाभ के लिए सरकारी स्कूलों से गायब होकर अपनी जगह किसी अन्य प्राईवेट व्यक्ति को कुछ पैसे देकर पढ़ाने भेजते हैं। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि ऐसे में बच्चों की शिक्षा का कैसा स्तर हो सकता है।

उन्होंने कहा कि यही वजह है उत्तराखंड के लोगों के पास प्राईवेट स्कूल के अलावा कोई विकल्प नहीं है। आज प्राईवेट स्कूलों में एक बच्चे पर प्रतिमाह 10 हजार का खर्चा आता है। लेकिन यहां तो 95 प्रतिशत परिवार ऐसे हैं जिनकी आमदनी ही 15 से 20 हजार प्रतिमाह होती है। तो क्या ऐसे परिवार प्राईवेट स्कूलों में अपने बच्चों को तालीम दिला पाएंगे। आखिर ऐसे परिवार कहां अपने बच्चों को पढ़ाएं, जब सरकारी स्कूलों में शिक्षकों का ये हाल है।

21 सालों में कांग्रेस बीजेपी ने बच्चों के भविष्य के बारे में कभी नहीं सोचा

उन्होंने कहा कि हर बच्चे और परिवार का अपना एक सपना होता  है। बच्चे बडे अधिकारी बनना चाहते हैं। जिसके लिए कोचिंग चाहिए होती है । जो बच्चा कोचिंग लेता है अकसर वो ही सफल होता है। लेकिन क्या गरीब बच्चे लाखों रुपये कोचिंग के नाम पर दे सकते हैं। आखिर क्या प्रतिभा पैसे के आगे दम तोड दे बिल्कुल नहीं ऐसा नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज उत्तराखंड को बने 21 साल हो गए। लेकिन इतने सालों में सिर्फ कांग्रेस और बीजेपी ही सत्ता में रहे। लेकिन बच्चों की कोचिंग के बारे में किसी ने नहीं सोचा,अस्पतालों के बारे में किसी ने नहीं सोचा,गांवों और पहाडों में बहुत बुरा हाल है सरकार अच्छी शिक्षा भी नहीं दे पा रही है।

जो सरकार रोजगार,अच्छी शिक्षा,बेहतर स्वास्थ्य ना दे सके ऐसी सरकार को सत्ता में रहने का अधिकार नहीं

जो सरकार रोजगार के साधन ,अच्छा स्वास्थय,अच्छी शिक्षा नहीं दे पाए ,क्या ऐसी सरकार को सत्ता में रहने का कोई हक है। उन्होंने कहा जिन नेताओ ने जनता के लिए कुछ नहीं किया , यही नेता चुनावों के वक्त आपके पास आएंगे । लेकिन अब जनता को समझना होगा। जनता बीजेपी कांग्रेस और आप के घोषणा पत्र निकाल कर तुलना करले कि तीनों में कौन सी पार्टी ऐसी है, जिसने अपने सभी वादे पूरे किए। और जिस भी पार्टी ने अपने वादे पूरे किए हों आप उसी पार्टी को वोट दें। क्योंकि ये जनता का फैसला है। उन्होंने कहा कि ऐसे नेता शराब और नोट दोंनों बांटेंगे, लेकिन जनता अपना अमूल्य वोट शराब और पैसे के लिए ना दें ,क्योंकि ऐसे नेता प्रदेश बेचने में भी पीछे नहीं रहेंगे।

बीजेपी जनता को गुमराह करती,इनके घोषणा पत्र को देखो,कितने वादे पूरे हुए,हकीकत पता चल जाएगी

उन्होंने गुजरात मॉडल पर निशाना साधते हुए कहा कि गुजरात का कोई मॉडल नहीं है। वो सिर्फ बीजेपी का प्रचार का एक माध्यम है जिसमें कई उद्योगपति शामिल हैं और मोदी जी को प्रधानमंत्री बनाने का एक रास्ता बनाया गया ।उन्होंने कहा कि बीजेपी ने अपने प्रचार प्रसार में कोई कोर कसर नहीं छोडी ,लेकिन जनता बताए कि क्या बीजेपी ने जो वादे जनता से किए क्या वो वादे आजतक पूरे हो पाए। जनता ये जान ले कि बीजेपी बडे बडे विज्ञापन देकर जनता को बरगलाती है लेकिन वादे कभी पूरे नहीं करती है।

जनता को तय करना है कि कौन आपका अपना है और कौन पराया। जनता को अपना अच्छा बुरा खुद सोचना होगा। अगर जनता प्रदेश का नवनिर्माण करना चाहती है तो आपको जागना ही होगा। इस बार जनता ईमानदार सरकार को चुने । एक ऐसी सरकार को चुनिए जिस पार्टी ने अपने हर वादे पूरे किए हों। अगर जनता को घोषणा पत्र में आप पार्टी नजर आए तो आप पार्टी को वोट दो। उन्होंने कहा कि जनता की उम्मीदों पर एक ही आदमी खरा उतर पाया है। जिसने कई लोगों के सपने पूरे किए। जिस आदमी ने हर गरीब से लेकर हर परिवार की खुशहाली का ध्यान रखा । आज दिल्ली के गरीब परिवार के बच्चे लाखों रुपये की कोचिंग मुफ्त ले रहे हैं। जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास  योजना दिल्ली में चल रही है ,जिसमें कोचिंग के साथ छात्रों को स्टाईपेंड भी दिया जा रहा है। इस योजना के तहत गरीब परिवार के बच्चे उसी आईआईटी से कोचिंग ले रहे हैं जहां से मुख्यमंत्री का बेटा कोचिंग ले रहा है। उत्तराखंड में भी ऐसी ही योजना लागू की जाएगी।

जनता से अपील की ,उत्तराखंड के बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए आगे आएं

इसलिए बच्चे उत्तराखंड के बच्चों के भविष्य के लिए आगे आएं और अपने वोट की ताकत को समझते हुए अपने वोट का सही इस्तेमाल कीजिए। उन्होंने कहा कि आज वोट का अधिकार हर वर्ग को है। अगर ये गरीब और महिलाओं को नहीं मिला होता तो शायद कोई भी नेता आज जनता के घर वोट मांगने नहीं आता और इसके लिए अंबेडकर जी का आभारी पूरा देश है ,जिनकी वजह से हर किसी को यह अधिकार प्राप्त हुआ । उन्होनें कहा कि हर आदमी को एक वोट का अधिकार है ,और हर वोट की कीमत बराबर है । चाहे वो गरीब का वोट हो या किसी पूंजीपति का , और ये ताकत जनता को इसलिए दी गई है कि जनता अच्छे लोगों की सरकार बना सके । उन्होंने कहा कि, अब वक्त अच्छे लोगों को चुनने का आ गया है। इसलिए आगे आइऐ और आप पार्टी को चुनाव में मौका देकर अपने और प्रदेश के सपने को पूरा करें।

रायपुर विधानसभा के बाद धर्मपुर विधानसभा में जनसभा को किया संबोधित

इसके बाद वो धर्मपुर विधानसभा पहुंचे जहां उन्होंने आप पार्टी की दिल्ली में चल रही योजनाओं से जनता को रुबरु करवाया,कि कैसे आप पार्टी की सरकार दिल्ली में हर वर्ग का ख्याल रखते हुए उन्हें सुविधाएं देती है। उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली सरकार के लिए अमीर और गरीब में कोई फर्क नहीं है। दिल्ली सरकार ने हर तबके का ध्यान रखा है। यही वजह है कि दिल्ली में जनता ने आप को दोबारा पूर्ण बहुमत दिया। उन्होंने जनता से अपील करते हुए कहा कि अब समय जागने का आ गया है ,जनता अब ऐसी सरकार को चुने जो अपने वादों को  पूरा करती है। और सिर्फ आप पार्टी ही ऐसा विकल्प है जो अपने वादे पूरा करती है। उन्होने अपील करते हुए कहा कि जनता अबकी बार आप पार्टी को एक मौका जरुर दे और आप की सरकार बनाए। आप की सरकार बनते ही उत्तराखंड में भी वैसे ही विकास होगा जैसा दिल्ली में हुआ है।