आधार कार्ड में है गड़बड़ तो ना ले टेंशन, घर बैठे खुद करें ठीक, ये है आसान तरीका

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin

न्यूज़ डेस्क: मॉडल जमाने में अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं तो बैंक या सरकारी योजनाओं से जुड़े काम बीच में लटक जाते हैं। आधार कार्ड की वैधता को जरूरी कर दिया है। इसलिए आपके पास अगर आधार कार्ड है और उसमें कुछ कमी है तो अब घबराएं नहीं। अगर आपके आधार कार्ड में जन्मतिथि की गड़बड़ हो तो एक दम घर बैठे ही उसे ठीक कर सकते हैं। जन्मतिथि घर बैठे अपडेट कर सकते हैं। UIDAI के अनुसार केवल डिक्लेयर्ड या अनवेरिफाइड डेट ऑफ बर्थ को ऑनलाइन अपडेट किया जा सकता है। आपको डेट ऑफ बर्थ अपडेट करने के लिए जरूरी दस्तावेज की स्कैन की गई कॉपी को अपलोड करना होगा।

इस बारे में UIDAI ने एक ट्वीट कर कहा है, #AadhaarOnlineServices आप नीचे दिए गए लिंक के जरिए अपने आधार में ऑनलाइन ही जन्म की तारीख अपडेट कर सकते हैं।

Https://Ssup.Uidai.Gov.In/Ssup/ अगर आप सपोर्टिव डॉक्युमेंट्स की लिस्ट देखना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक कीजिए…Https://Uidai.Gov.In/Images/Commdoc/Valid_documents_list.Pdf …#UpdateDoBOnline

इस ट्वीट के साथ एक फोटो भी अटैच किया गया है। इस फोटो में UIDAI ने लिखा है, ”अब सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल के जरिए भी डेट ऑफ बर्थ अपडेट कर सकते हैं।

आएगा इतने रुपये का खर्च

वहीं, इस ट्वीट किए गए फोटो में कहा गया है कि ऑनलाइन पोर्टल पर किसी भी तरह के अपडेट के लिए आपको 50 रुपये प्रति अपडेट की दर से का खर्च होगा। वहीं, UIDAI ने कहा है कि आधार से जुड़ी इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आधार में आपका वर्तमान मोबाइल नंबर अपडेटेड होना चाहिए।  साथ ही कहा गया है कि अगर आप किसी तरह की सहायता चाहते हैं या आपको कोई सवाल पूछना है तो आप 1947 पर कॉल कर सकते हैं या Help@Uidai.Gov.In पर ईमेल भेज सकते हैं। वहीं, आधार कार्ड में डेट ऑफ बर्थ अपडेट करने के लिए सबसे पहले Https://Ssup.Uidai.Gov.In/Ssup/ को अपने ब्राउजर में खोलिए। अब अपनी 12 अंक की आधार संख्या डालिए। इसके बाद कैप्चा कोड डालिए और फिर सेंड ओटीपी पर क्लिक कीजिए।