कपूर और लौंग जलाने से दूर होती है निगेटिविटी और कम होता है बीमारी का खतरा, ऐसे करें इस्तेमाल…

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin

न्यूज़ डेस्क:  लौंग एक ऐसी चीज है जिसका उपयोग अनेक कामों में किया जाता है जैसे किचन में मसाले के रूप में, आयुर्वेद में औषधि के रूप में, सिर्फ इतना ही नहीं हिंदू धर्म में किए जाने वाले पूजा पाठ व अन्य धार्मिक क्रिया-कलापों में भी इसका उपयोग किया जाता है। ज्योतिष में भी लौंग के कुछ आसान उपाय बताए गए हैं। इन उपायों को करने से आप धन और कार्यक्षेत्र से संबंधित परेशानियों से मुक्ति प्राप्त कर सकते हैं और घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। आगे जानिए लौंग के कुछ खास उपाय

उपाय 1
एक कटोरी में 5 लौंग, कपूर और हरी इलायची लेकर प्रज्वलित करें और उसे पूजा स्थान सहित पूरे घर में दिखाएं। माना जाता है कि इससे घर की सारी नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है और सकारात्मकता का संचार होता है। इससे आपके घर में सुख-शांति बनी रहती है। साथ ही इससे वायु में मौजूद विषाणु भी नष्ट होते हैं, जिससे रोगों के पनपने की आशंका कम हो जाती है। यह कार्य सप्ताह में दो बार या इससे अधिक किया जा सकता है।

उपाय 2
पांच कौड़ियां और पांच लौंग लेकर किसी लाल रंग के कपड़े में बांधकर मां लक्ष्मी के चरणों से स्पर्श करवाने के बाद अपनी तिजोरी या जहां भी धन रखते हैं वहां पर रख दें। माना जाता है कि इससे धन में बरकत बनी रहती है और सुख-समृद्धि का वास रहता है।

उपाय 3
अगर आप दुश्मनों से परेशान हैं तो हर मंगलवार हनुमान मंदिर में जाकर बजरंग बाण का पाठ करें। इसके बाद 5 लौंग और कपूर जलाकर हनुमान जी का पूजन करना चाहिए। इसके बाद जो राख बचे उससे अपने माथे पर तिलक करें। माना जाता है कि इस उपाय को करने से जल्द ही दुश्मनों से छुटकारा मिल जाता है।

उपाय 4
इंटरव्यू में सफलता पाने के लिए मंगलवार को किसी हनुमान मंदिर में एक नींबू लेकर जाएं और उसके ऊपर चार हिस्सों में चार लौंग गाढ़ दें। इस नींबू को हाथ में लेकर ”ऊं श्री हनुमते नम:” मंत्र का जाप करें। जाप पूरा होने के बाद वापस आ जाएं और इंटरव्यू देने जाते समय उस नींबू को साथ ले जाएं। मान्यता है कि इससे हर कार्य में सफलता प्राप्त होने की संभावना बढ़ जाती है।