उत्तराखंड मे इस दिन करेगी कांग्रेस उम्मीदवारों की घोषणा…

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin

देहरादून: मिशन-2022 के लिए कांग्रेस के पहले प्रत्याशियों की सूची दिसंबर अंत तक जारी हो जाएगी। सूत्रों के अनुसार पहली लिस्ट में कांग्रेस 30 से 35 सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा करेगी। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल कांग्रेस की प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया तेजी से चल रही है।ये वो सीट होंगी, जिन पर कांग्रेस वर्ष 2017 में मोदी लहर के बावजूद कम अंतर से चुनाव हारी थी। इनमें 16 सीट ऐसी हैं जिनमें जीत का अंतर पांच हजार और उससे कम रहा है। जबकि 14 सीट ऐसी हैं जिनमें कांग्रेस 10 हजार वोट तक हारी थी।

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने 30 से अधिक प्रत्याशियों की लिस्ट जारी करने के संकेत दिए हैं। कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव और स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष अविनाश पांडे भी दिसंबर अंत तक पहली लिस्ट जारी करने की घोषणा कर चुके हैं। पुरोला और हल्द्वानी में चुनना होगा नया चेहरा: हल्द्वानी सीट से विधायक डॉ.इंदिरा हृदयेश का निधन हो चुका है।

तो दूसरी तरफ, पुरोला सीट से कांग्रेस विधायक राजकुमार पिछले दिनों भाजपा में शामिल हो चुके हैं। इन दो सीटों पर कांग्रेस को सिटिंग विधायक के स्थान पर नया चेहरा चुनना होगा। जबकि हाल में कांग्रेस में वापस शामिल हुए पूर्व काबीना मंत्री यशपाल आर्य और उनके पुत्र संजीव आर्य का बाजपुर और नैनीताल सीट का दावेदार माना जा रहा है। 

16-सीट: पांच हजार वोट के कम अंतर से हारी  
बदरीनाथ, थराली, देवप्रयाग, प्रतापनगर, धनोल्टी, ज्वालापुर, झबरेड़ा, डीडीहाट, पिथौरागढ़, गंगोलीहाट, सल्ट, सोमेश्वर, अल्मोड़ा, लोहाघाट, भीमताल, खटीमा ।

14-सीट पांच से 10 हजार वोट के अंतर से हारी 
विकासनगर, राजपुर, यमकेश्वर, पौड़ी, श्रीनगर, चौबट्टाखाल, लैंसडौन, कपकोट, द्वाराहाट, नैनीताल, रामनगर, बाजपुर, किच्छा, नानकमत्ता 

11-सीट  विजयी सीट 
पुरोला, केदारनाथ, चकराता, भगवानपुर, पिरान कलियर, मंगलौर, धारचूला, रानीखेत, जसपुर, हल्द्वानी, जागेश्वर

कांग्रेस की प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। जिला स्तर पर आवेदन लेने के बाद स्क्रीनिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। कोशिश की जा रही है कि सभी दावेदारों की गहन समीक्षा और सभी वरिष्ठ नेताओं के साथ विचार विमर्श के बाद  दिसंबर अंत तक पहली लिस्ट जारी कर दी जाए।
गणेश गोदियाल, प्रदेश अध्यक्ष-कांग्रेस