सरकार की चेतावनी : यूजर्स ने Google Chrome को नहीं किया अपडेट तो हो जाएंगे हैकर्स का शिकार…  

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin

न्यूज़ डेस्क: Google Chrome का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए यह (Google Chrome Update) यह बेहद ही खास खबर है क्योंकि अब सरकार द्वारा एक चेतावनी जारी की गई है (Google Update) जिसे अनदेखा नहीं किया जा सकता. भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में काम करने वाली भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-IN) ने Google Chrome का उपयोग करने वाले यूजर्स के लिए एक चेतावनी जारी करते हुए बताया है कि (Google Chrome Hackers) क्रोम ब्राउजर में कई ऐसी चीजें पाई गई हैं जिनकी वजह (Google India) से हैकर्स आपके सिस्टम पर अटैक कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में डिटेल से.

Google Chrome को लेकर CERT-IN द्वारा एक रिपोर्ट जारी की गई है. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि क्रोम ब्राउजर में कई ऐसी चीजें पाई गई हैं जिनका उपयोग साइबर अटैक करने वाले हैकर्स यूजर्स के सिस्टम पर कोई भी कोड एक्जीक्यूट करने के लिए कर सकते हैं. रिपोर्ट में मुताबिक Google Chrome बहुत सी ऐसी खामियां हैं जिनकी वजह से हैकर्स आसानी से यूजर्स के सिस्टम पर अटैक कर सकते हैं. हैकर्स को Google Chrome के जरिए किसी व्यक्ति की निजी डिटेल तक पहुंचने के साथ ही कंप्यूटर की जासूसी करने के लिए मैलवेयर लगाने में भी मदद मिल सकती है. ऐसे में Google Chrome का उपयोग करने वाले यूजर्स को काफी सतर्क रहने की जरूरत है.

सरकार द्वारा Google Chrome का उपयोग करने वाले यूजर्स के लिए एक एडवाइजरी भी जारी की गई है जिसमें कहा गया है कि V8 में टाइप कन्फ्यूजन की वजह से Google Chrome में कई कमियां हैं. इसलिए सरकार ने यूजर्स को Google Chrome को अपडेट करने का सुझाव दिया है. यदि आप Google Chrome को अपडेट नहीं करते हैं तो आप हैकर्स का शिकार बन सकते हैं. बता दें कि Google भी अपने यूजर्स की सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए नए अपडेट जारी करती रहती है. पिछले दिनों ही Google ने 22 प्रकार के सिक्योरिटी फिक्स को यूजर्स की प्राइवेसी को सिक्योर करने के लिए Chrome के लेटेस्ट अपडेट में शामिल किया गया है.

ऐसे अपडेट करें Google Chrome

Google Chrome को अपडेट करने के लिए सबसे पहले ब्राउजर ओपन करें और फिर वहां राइट साइड दिए तीन डॉट पर क्लिक करें. इसके बाद सेटिंग्स में जाएं और About Chrome पर क्लिक करें. इसके बाद आपका ब्राउजर अपडेट होना शुरू हो जाएगा.