उत्तराखंड मे 18 दिसंबर से कांग्रेस तैयार, इन चार मुद्दों पर घेरेगी सरकार…

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin

देहरादून: पूर्व सीएम ने कहा कि हमने गत दिनों महंगाई, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार और खनन चार बिंदुओं पर 18 से प्रदेशव्यापी आंदोलन शुरू करने की बात कही थी। कांग्रेस स्पष्ट कर देना चाहती है, इन बिंदुओं को लेकर हमारा रोडमैप तैयार है।

पहला बिंदु : भ्रष्टाचार

हम जब सत्ता में आए थे तो हमने लोकायुक्त दिया था। जो आज भी राज्यपाल की स्वीकृति के इंतजार में है। यदि हमारी सरकार बनती है तो हम देखेंगे कि उस लोकायुक्त बिल की क्या स्थिति है, यदि कानून सम्मत तरीके से उसे पुनर्जीवित किया जा सकता है तो ठीक, नहीं तो सत्ता में आने पर एक माह के भीतर नए सिरे से नए लोकायुक्त बनाने की प्रक्रिया में शुरू की जाएगी। हम भविष्य में पंचायतों के लिए भी अलग पंचायती लोकायुक्त नियुक्त करेंगे, जो पंचायतों में धन के सदुपयोग को सुनिश्चित करेगा। पंचायतों में होने वाले भ्रष्टाचार को रोकने में मददगार साबित होगा।

दूसरा बिंदु : खनन

खनन पर हमने पहले भी नीति बनाई थी, उसे लागू करेंगे। वर्तमान में जो अंधाधुंध खनन हो रहा है, उसकी न्यायिक जांच कराई जाएगी। भविष्य के लिए एक नीति पत्र बनाएंगे, जिसको विधानसभा से पास कराकर कानून की शक्ल दी जाएगी।

तीसरा बिंदु : बेरोजगारी

हर साल दस प्रतिशत नए पद सृजित करेंगे। स्वरोजगार को बढ़ावा देंगे। जिनको रोजगार नहीं दे पाए, उनका बेरोजगारी भत्ता देंगे। इन सबके अलावा सरकार में कैबिनेट के भीतर एक चेक प्वाइंट बनाया जाएगा, जो कैबिनेट के सामने आने वाले प्रत्येक वित्तीय प्रस्ताव का मूल्यांकन करेगा। वह यह सुनिश्चित करेगा कि दस करोड़ या दस करोड़ से अधिक के वित्तीय प्रस्ताव में कितने नए रोजगार सृजित होंगे। कांग्रेस की जो मूलभूत नीति होगी, वह रोजगार सृजन की होगी।

चौथा बिंदु : महंगाई

वैसे तो यह केंद्र का विषय है, लेकिन हम अपने स्तर पर महंगाई पर लगाम लगाने की कोशिश करेंगे। जैसे हमने गृहणियों को दो सौ रुपये प्रति सिलिंडर सब्सिडी देने की बात कही है। इस सब्सिडी को और भी बढ़ाया जा सकता है, इस पर भी विचार किया जा रहा है। हम सकारात्मक सोच के साथ इस सरकार का विरोध कर रहे हैं। हम समस्याओं के साथ समाधान भी लेकर आए हैं।