आप भी बनवा लीजिये, ऐसे करिये ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन? ये है स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस, जानिये फायदे…

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin

न्यूज़ डेस्क: भारत सरकार ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को आर्थिक सुरक्षा देने और संगठित क्षेत्र के श्रमिकों के बराबर लाभ दिलाने के लिए एक खास कार्ड की शुरुआत की. ई-श्रम कार्ड की मदद से असंगठित क्षेत्र के श्रमिक आसानी से सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे.सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन या पंजीकरण कराना होगा, इसके बिना आप किसी भी योजना का फायदा नहीं उठा सकेंगे. आज के समय में हर किसी के पास मोबाइल फोन उपलब्ध है, वहीं इंटरनेट की सुविधा भी होगी, ऐसे में ऑनलाइन आप कहीं से भी इन स्टेप्स को फॉलो करते हुए आवेदन कर सकते हैं.

ई-श्रम कार्ड के लिए ऐसे करें आवेदन

– ई-श्रम कार्ड के ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको सबसे पहले ई-श्रम पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट (eshram.gov.in) पर जाना होगा.

– इसके बाद आपको होम पेज पर जाकर रजिस्टर ऑन ई-श्रम (Register on E-shram)के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा

– जैसे ही आप रजिस्टर ऑन ई-श्रम के विकल्प को चुनेंगे, आपके सामने न्यू पेज पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा.

– अब आपको इस पेज पर अपना आधार कार्ड से लिंक्ड मोबाइल नंबर, कैप्चा कोर्ड, ईपीएफओ और ईएसआईसी मेंबर स्टेटस दर्ज करना है.

– इतना प्रोसेस होने के बाद आपको आगे बढ़ते हुए मोबाइल नंबर पर ओटीपी (OTP)भेजने के विकल्प को चुनना होगा.

– जैसे ही आप ओटीपी भेजने के ऑप्शन को चुनेंगे, आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा, जिसे आपको ओटीपी बॉक्स में टाइप करना है.

– ओटीपी टाइप करने के बाद आपको रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करना है, इस तरह से आप ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर कर सकेंगे.

– इतना होने के बाद, आवेदन फॉर्म को पूरा भरें (जिसमें नाम, एड्रेस, सैलरी, उम्र, आपसे जुड़ी बाकि जानकारी दर्ज करनी होगी)

– जैसे ही पूरा फॉर्म भर जाए, आपको इसके साथ जरूरी डॉक्यूमेंट्स भी अपलोड करने होंगे और आखिर में अपने फॉर्म को सब्मिट बटन पर क्लिक करते हुए जमा कर दें.

इन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत –

इस बात का खासतौर पर ध्यान रखें कि, श्रमिकों को रजिस्ट्रेशन के दौरान कई दस्तावेजों की आवश्यकता होगी. इसलिए पहले ही इन जरूरी डॉक्यूमेंट्स को निकालकर रख लें. इसमें आधार कार्ड (Aadhaar Card), आधार कार्ड से लिंक्ड मोबाइल नंबर, राशन कार्ड, आय का प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण, पासपोर्ट फोटो शामिल है.

ई-श्रम कार्ड के कितने फायदें?

असंगठित क्षेत्र के श्रमिक अगर ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड हैं, तो उन्हें 2 लाख रुपये का एक्सीडेंट बीमा कवर मिलेगा. दरअसल अगर रजिस्टर्ड श्रमिक किसी हादसे का शिकार हो जाता है, तो मृत्यु या फिर विकलांगता की स्थिति में उन्हें 2 लाख रुपये की राशि दी जाएगी. इसके अलावा अगर श्रमिक आंशिक रूप से विकलांग होता है, तो उसे इस योजना के तहत एक लाख रुपये मिलेंगे.

ई-श्रम कार्ड की सभी योजनाएं

ई-श्रम कार्ड के तहत असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना, स्वरोजगार करने वालों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता योजना, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजनाओं का लाभ मिलेगा.