उत्तराखंड में अभी और बढ़ेगी ठंड, बारिश-बर्फबारी के आसार, इन इलाकों के लोग होंगे प्रभावित…

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin

देहरादून: उत्तराखंड में कड़ाके की ठंड जारी है। मैदानों में शीत लहर और पहाड़ों में पाले के कारण दुश्वारियां बरकरार हैं। हालांकि, दिन में चटख धूप खिलने से फौरी राहत मिल रही है। मौसम विभाग ने क्रिसमस तक प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में ऊंचाई वाले स्थानों में कहीं-कहीं बर्फबारी और बारिश की आशंका जताई है। जबकि, मैदानों में शीत लहर का सिलसिला जारी रहेगा।

उत्तराखंड में पहाड़ से मैदान तक कंपकंपी छूट रही है। प्रदेश के ज्यादातर इलाके सर्द हवा की चपेट में हैं। पहाड़ों में कई जगह पारा शून्य के करीब पहुंच गया है। जबकि, मैदानों में भी अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। पारे में गिरावट के चलते केदारनाथ धाम में निर्माण कार्य में लगे श्रमिक लौट चुके हैं और वहां फिलहाल पुनर्निर्माण कार्य भी बंद हैं। दून समेत मैदानी इलाकों में सुबह और शाम को कोहरा छाने से मुश्किलें बढ़ गई हैं। हालांकि मंगलवार को दिन में धूप खिली रही और मौसम साफ रहने से शहरवासियों ने राहत की सांस ली। मसूरी, नैनीताल समेत अन्य हिल स्टेशन में दिनभर सर्द हवा चल रही हैं और रात को पाला परेशानी बढ़ा रहा है।

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार फिलहाल मौसम के मिजाज में किसी तरह के बदलाव की उम्मीद नहीं है। न्यूनतम तापमान में कुछ बढ़ोतरी हो सकती है। हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर में शीत लहर जारी रह सकती है। रुद्रप्रयाग, चमोली, उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ में क्रिसमस के दौरान हल्की बर्फबारी और बारिश के आसार बन रहे हैं।

प्रमुख शहरों का तापमान

शहर, अधिकतम, न्यूनतम

देहरादून, 22.8, 05.1

नैनीताल, 11.2, 01.8

हरिद्वार, 22.7, 03.8

औली, 09.4, -01.0

पंतनगर, 22.2, 01.8

मुक्तेश्वर, 11.5, 02.0

टिहरी, 14.0, 02.8

मसूरी, 15.9, 02.1