अगर आपके पास भी रखे हैं 1,5,10, रूपये के पुराने नोट, तो आप कमा सकते हैं मोटा पैसा… जानिये कैसे ?

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin

न्यूज़ डेस्क : अगर आप भी घर बैठे पैसे कमाने का सोच रहे हैं तो आप आसानी से कमाई कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपके पास 1, 5 और 10 रुपये का पुराना नोट होना जरूरी है. अगर आपके पास ये नोटै है तो आपकी पूरे 1 लाख रुपये की कमाई हो सकती है. आइए आज आपको  बताते हैं कैसे-

ऑनलाइन बेच सकते हैं नोट

इस समय पुराने नोट और सिक्के काफी चलन है तो आप इनको ऑनलाइन बेचकर के कमाई कर सकते है. आप इन नोटों को ईबे और Coinbazzar जैसी की वेबसाइट पर बेच सकते हैं. इनकी बिक्री में आप पैसों की मोलभाव भी कर सकते हैं.


1 रुपये के बदले में मिलेंगे 45000 रुपये

अगर आपके पास में 1 रुपये का नोट है तो आपको उसके बदले में पूरे 45 हजार रुपये मिल सकते हैं. भारत सरकार ने भले ही एक रुपये के नोटों के प्रचलन को बंद कर दिया हो, लेकिन बाजार में आज भी इसकी काफी डिमांड है. आप 1 रुपये के नोट को बंडल को पूरे 45 हजार में बेच सकते हैं, लेकिन यह नोट साल 1957 में गवर्नर एचएम पटेल का साइन किए हुए होने चाहिए.

5 रुपये के बदले में मिलेंगे 30,000 रुपये

इसके अलावा अगर आपके पास में 5 रुपये का नोट है तो आपको उसके बदले में पूरे 30,000 रुपये मिल सकते हैं. बता दें 5 रुपये के नोट पर ट्रैक्टर जरूर बना होना चाहिए. इसके अलावा इस नोट में 786 नंबर भी होना चाहिए. अगर आपके पास इस तरह का नोट है तो आप अपनी कमाई कर सकते हैं. आप इसको coinbazzar.com पर बेच सकते हैं.

10 रुपये के बदले मिलेगें 25000 रुपये

अगर आपके पास में 10 रुपये का पुराना नोट है तो आपको पूरे 25000 रुपये मिल सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपके पास में खास 10 रुपये का नोट होना चाहिए. बता दें यह नोट 1943 में ब्रिटिश राज के समय में जारी किया गया था. इस पर अशोक स्तंभ होना जरूरी है. अगर आपके पास में इस तरह का नोट है तो आप उसको ऑनलाइन बेच सकते हैं.