अन्तरिक्ष मे नाच रहे थे भूत, वैज्ञानिकों ने जुटा लिए सबूत… !

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin

न्यूज़ डेस्क: कई लोगों ने पृथ्वी पर भूतों को देखने का दावा किया है, लेकिन अब इस बीच अतंरिक्ष में भूतों के डांस करने की तस्वीर सामने आई हैं। अंतरिक्ष में दो आकाशगंगाओं के पास ये भूत नाचते हुए दिखाई दे रहे हैं। इन भूतों के पास एक बड़ा ब्लैक होल भी मौजूद है। ऑस्ट्रेलिया के अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने इस क्षण को दूरबीन से देखा है। यह देखने के बाद वह हैरत में पड़ गए। अब ऑस्ट्रेलिया के अंतरिक्ष वैज्ञानिक इसके रहस्यों को जानने के लिए रिसर्च कर रहे हैं। अंतरिक्ष वैज्ञानिक रे नॉरिस ने बताया कि कुछ महीनों पहले हमारे पास यह जानकारी नहीं थी कि नाचती हुई दिखाई दे रही ये आकृतियां क्या हैं? अंतरिक्ष वैज्ञानिक रे नॉरिस ऑस्ट्रेलिया की वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी  के स्कूल ऑफ साइंस के प्रोफेसर भी हैं। रे नॉरिस ने बताया कि यह आकृतियां देखने में भूतों की तरह हैं। लेकिन हमने पता लगा लिया है कि आखिर नाचती हुई दिखाई दे रहीं इन आकृतियों के पीछे का रहस्य क्या है।

उन्होंने बताया कि यह भी पता लगा लिया है कि यह कहां पर हैं। लगातार बदलने वाली इन नीली-हरी आकृतियों कैसे बनीं और यह कहां से आई हैं। यह कब तक डांस करती दिखाई देंगी। ये ऐसे ही नाचती रहेंगी या कभी समाप्त भी होंगी? कॉस्मॉस नाम की मैगजीन में रे नॉरिस की यह खोज प्रकाशित हुई है। अतंरिक्ष में नाचते हुए इन भूतों के बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे। दरअसल यह कोई कोई भूत नहीं है बल्कि दो रेडियो गैलेक्सी और ब्लैक होल्स के बीच फंसी इलेक्ट्रॉन्स के बादल हैं। वैज्ञानिकों ने बताया है कि ब्लैक होल इलेक्ट्रॉन्स की लहरों को फेंकता है। ये लहरें आकाशगंगाओं के बीच बहने वाली हवा में फंस जाती हैं और अलग-अलग आकृतियां बनाने लगती हैं। इन आकृतियों को कोई भी नाम दिया जा सकता है। अंतरिक्ष में नाच रही भूतों की यह तस्वीर इवोल्यूशनरी मैप ऑफ द यूनिवर्स प्रोजेक्ट में शामिल हैं।

इवोल्यूशनरी मैप ऑफ द यूनिवर्स प्रोजेक्ट के तहत वैज्ञानिक अंतरिक्ष में 7 करोड़ रेडियो स्रोतों का अध्यन करेंगे। इस अध्यन के जरिए उनकी संख्या को पता किया जाएगा। वैज्ञानिकों ने इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए न्यू ऑस्ट्रेलियन स्क्वायर किलोमीटर एरे पाथफाइंडर (ASKAP) रेडियो टेलिस्कोप की सहायता ली है। रे नॉरिस ने बताया कि ताकतवर टेलिस्कोप से अतंरिक्ष की दुनिया में कुछ नया देखने को मिलता है। इस प्रोजेक्ट के तहत पता लगाए गए नाचते हुए भूतों के अलावा कई ऐसी खोजे हुई हैं जो वैज्ञानिकों को हैरान कर रही है। अंतरिक्ष में घटने वाली ये घटनाएं कई वर्षों से वैज्ञानिकों के लिए पहेली बनी हैं। वैज्ञानिक इनके राज का पता नहीं लगा पा रहे हैं।