भारत के इन शहरों से होगी 5G टेस्टिंग की पहली शुरूआत, पढ़िये पूरी खबर…

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin

न्यूज़ डेस्क: भारत में, सभी ने 4जी नेटवर्क के कारण अलग-अलग क्षेत्रों में हुए कई तरह के अलग-अलग बदलाव देखे हैं. 4जी की वजह से मोबाइल पर कई काम होने लगे हैं. लेकिन 4जी के बाद अब लोग 5जी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. 5जी (5जी नेटवर्क) के प्रवेश से वास्तविक डिजिटल क्रांति आने की संभावना है. लेकिन जिस खबर का लोग इतने दिनों से इंतजार कर रहे थे वह आज आ गई है. दूरसंचार विभाग (DoT) ने सोमवार को एक आधिकारिक बयान में कहा कि गुरुग्राम, बैंगलोर, कोलकाता, मुंबई, दिल्ली, अहमदाबाद, हैदराबाद और पुणे सहित महानगर और प्रमुख शहर अगले साल 5G सेवाएं प्राप्त करने वाले पहले राज्य होंगे. सरकार मार्च-अप्रैल 2022 में 5G के लिए स्पेक्ट्रम नीलामी आयोजित करने की योजना बना रही है.

इस साल सितंबर में, दूरसंचार विभाग ने दूरसंचार नियामक ट्राई से स्पेक्ट्रम की नीलामी, मुख्य रूप से आरक्षित मूल्य, बैंड योजना, ब्लॉक आकार, स्पेक्ट्रम की मात्रा आदि पर सिफारिशें मांगी थीं. ट्रॉय ने इस मुद्दे पर उद्योग के स्टेकहोल्डर्स के साथ  काउंसलिंग शुरू किया है.

कहां और कैसे होगी 5जी टेस्टींग

भारत में पिछले दो साल से 5जी की टेस्टिंग चल रही है और मई 2022 तक देश में 5जी की टेस्टिंग हो जाएगी. पूरा देश 5जी के कमर्शियल लॉन्च का इंतजार कर रहा है, लेकिन अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. अब जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया उन शहरों में अपने 5जी नेटवर्क का परीक्षण कर रहे हैं जहां पहली बार 5जी सेवाओं की घोषणा की गई है.

टेलीकॉम ऑपरेटर भारती एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन आइडिया ने गुरुग्राम, बैंगलोर, कोलकाता, मुंबई, चंडीगढ़, दिल्ली, जामनगर, अहमदाबाद, चेन्नई, हैदराबाद, लखनऊ, पुणे और गांधीनगर में 5जी टेस्ट साइट स्थापित की हैं.

भारत में 5जी स्पीड होगी बेहतरीन

देश में 5जी आने के बाद मोबाइल फोन की दुनिया बदल जाएगी. एक अनुमान के मुताबिक 5जी की स्पीड 4जी से 10 गुना तेज है. 5जी सेवा की शुरुआत डिजिटल क्रांति को एक नया आयाम देगी. इससे देश की अर्थव्यवस्था को फायदा होगा. ई-गवर्नेंस का विस्तार होगा. जिस तरह से कोरोना काल में हर कोई इंटरनेट पर निर्भर था. इसे देखते हुए, 5G के आने से सभी के जीवन को बेहतर और आसान बनाने में मदद मिलेगी. गांधी नगर में 5जी जांच साइट स्थापित किए गए हैं.