ओमिक्रॉन के बाद आया कोरोना का नया वेरिएंट IHU, जानिए कितना घातक है….

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin

न्यूज़ डेस्क : दुनिया को हिलाकर रख देने वाले कोरोना वायरस के एक नये वेरिएंट का पता चला है. बताया जा रहा है कि ये कोरोना के नये वेरिएंट ओमिक्रॉन से कहीं ज्यादा खतरनाक है. इस वेरिएंट का पता फ्रांस के वैज्ञानिकों ने लगाया है. उन्होंने इसका नाम आईएचयू (IHU) रखा है. सबसे ज्यादा डराने वाली बात है कि यह वेरिएंट कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट से भी ज्यादा तेजी से फैलता है. B.1.640.2 यानी IHU वैरिएंट के 46 म्यूटेंट हैं.

कितना खतरनाक है आईएचयू वेरिएंट: फ्रांस के वैज्ञानिकों ने नए वेरिएंट को लेकर दावा किया है कि, यह कोरोना वायरस का बहुत ज्यादा खतरनाक वेरिएंट है. टीम ने दावा किया है कि यह वेरिएंट अब तक 46 बार रूप बदल चुका है. यह भी कहा जा रहा है कि कोरोना को दोनों टीके लिए हुए लोगों को भी यह वायरस संक्रमित कर सकता है.

गौरतलब है फ्रांस में अभी कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट का खतरा मंडरा रहा है. हर दिन संक्रमित हो रहे लोगों में 60 फीसदी ओमिक्रॉन के मामले सामने आ रहे हैं. संक्रमित हो रहे लोगों में अभी आईएचयू वेरिएंट के लक्षण नहीं दिख रहे है. हालांकि फ्रांस के अलावा अन्य किसी देश में इस वेरिएंट के कोई भी मामले नहीं मिले हैं. आईएचयू वेरिएंट को लेकर सबसे बड़ी चिंता की बात यह है कि इसे म्यूटेंट बहुत ज्यादा हैं.

भारत में कोरोना के साथ ओमिक्रॉन का कहर: गौरतलब है कि भारत में कोरोना के साथ ओमिक्रोन का कहर देखने को मिल रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा जानकारी के मुताबिक, मंगलवार को देश में ओमिक्रोन के मामलों की कुल संख्या बढ़कर 1,892 पहुंच गई है. वहीं, महाराष्ट्र और दिल्ली में ओमिक्रोन के सबसे ज़्यादा 568 और 382 मामले सामने आये हैं. ओमिक्रोन के 1,892 मरीजों में से 766 मरीज रिकवर हो गए हैं.

इधर देश में कोरोना के भी मामले लगातार बढ़ रहे हैं. भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 37,379 नए मामले आए हैं. कोरोना से 124 लोगों की मौत हो गई है. जबकि, 11,007 लोग रिकवरी कर घर चले गये हैं.

Recent Posts