खुशखबरी : उत्तरप्रदेश सरकार ने बिजली का बिल किया आधा, पढ़िये पूरी खबर…  

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खबर है। योगी आदित्यनाथ सरकार ने चुनावी साल में बिजली बिल की दरें आधी कर दी हैं। ग्रामीण और शहरी इलाकों में बिजली के दामों में भारी कमी का एलान कर योगी सरकार ने ट्रंप कार्ड खेला है। गुरुवार को सीएम योगी ने किसानों को 50 फीसदी बिजली में छूट का एलान किया था।  सीएम योगी के इस एलान के बाद शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बिजली के दामों में 50 फीसदी कमी करने का आदेश जारी कर दिया। ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने शुक्रवार को लगातार तीन ट्वीट कर बिजली की दरों में भारी कमी की घोषणा की। राज्य सरकार को अपने इस फैसले के बाद लगभग 925 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय भार उठाना पड़ेगा।

ऊर्जा मंत्री ने सीएम योगी का जताया आभार

सूबे की योगी सरकार के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने शुक्रवार को लगातार तीन ट्वीट करते हुए लिखा कि च्प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में निजी नलकूप कनेक्शनों की विद्युत दरों में 50 प्रतिशत की कमी कर बड़ी राहत देने के लिए यूपी के मुख्यमंत्री का अभिनंदन।

किसानों को 50 फीसदी सस्ती मिलेगी बिजली

ऊर्जा मंत्री ने अपने दूसरे ट्वीट में लिखा कि निजी नलकूप के नये बिलों में ग्रामीण मीटर्ड कनेक्शन में बिजली दर 2 रुपये प्रति यूनिट से घटकर एक रुपये प्रति यूनिट व फिक्स चार्ज 70 रुपये प्रति हॉर्स पावर से घटकर 35 रुपये प्रति हॉर्स पावर होगा। इसके अलावा अनमीटर्ड कनेक्शन में फिक्सचार्ज 170 रुपये प्रति हॉर्स पावर की जगह 85 रुपये प्रति हॉर्स पावर होगा।

शहरी मीटर्ड कनेक्शन में बिजली दरें की आधी

तीसरे ट्वीट में ऊर्जा मंत्री ने लिखा कि शहरी मीटर्ड कनेक्शन में बिजली दर 6 रुपये प्रति यूनिट से घटकर 3 रुपये प्रति यूनिट और फिक्सचार्ज 130 रुपये प्रति हॉर्स पावर से घटकर 65 रुपये प्रति हॉर्स पावर होगा। एनर्जी एफिशिएंट पंप में दर 1.65 रुपये प्रति यूनिट से घटकर 83 पैसे प्रति यूनिट व फिक्सचार्ज 70 रुपये प्रति हॉर्स पावर की जगह 35 रुपये प्रति हॉर्स पावर होगी।

गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की थी घोषणा

गुरुवार को मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर किसानों को 50 फीसदी बिजली में छूट का एलान किया है। योगी सरकार के इस फैसले से प्रदेश के 1.70 करोड़ बिजली उपभोक्ताओं को भी फायदा मिलेगा। इसके साथ ही अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आम उपभोक्ताओं को भी सरचार्ज में 50 फीसदी तक छूट देने का इरादा भी बना रही है।

ऊर्जा मंत्री ने विपक्षियों को दिया जवाब

शुक्रवार को सीएम योगी के घोषणा के अनुरूप प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बिजली की कीमतों में भारी कमी का एलान कर उन विपक्षी दलों का कड़ा जवाब देने की कोशिश की है जो इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव में जनता को मुफ्त बिजली देने का वादा कर रहे थे।