May 21, 2022 1:28 am

सवा लाख अल्पसंख्यक बेटियों की शादी के लिए योगी सरकार देगी अनुदान…

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही अल्पसंख्यक समाज को बड़ी राहत देने की तैयारी में है। तय किया गया है कि अगले पांच साल में 1.25 लाख बेटियों को उनकी शादी के लिए अनुदान दिया जाएगा। साथ ही 26 लाख अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं को केंद्र व राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली छात्रवृत्ति दी जाएगी। वहीं अल्पसंख्यक इलाकों में बड़ी कंपनियों के जरिये रोजगार मेले लगाए जाएंगे।

यह निर्णय प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण एवं वक्फ विभाग ने किया है। विभाग ने यह लक्ष्य 100 दिन, छह माह, दो साल और पांच वर्ष की कार्ययोजना के तहत तय किए हैं। अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ ए‌वं हज राज्यमंत्री दानिश आजाद अंसारी ने मंगलवार को बताया कि सरकार का प्रयास है कि अल्पसंख्यक समाज को और बेहतर ढंग से शिक्षित कर रोजगार के लिए तैयार किया जाए। उन्हें स्वास्थ्य के साथ ही शुद्ध पेयजल आदि की सुविधाएं भी मुहैया कराई जानी हैं।

उन्होंने कहा कि अगले पांच साल में 1.25 लाख अल्पसंख्यक बेटियों को शादी के लिए 20 हजार रुपये का अनुदान दिलाया जाएगा। पहले सौ दिनों में 6000 बेटियों को यह अनुदान दिलाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि विभाग की कोशिश होगी कि अल्पसंख्यक इलाकों में कंपनियों के जरिए रोजगार मेले लगाए जाएं, ताकि उन्हें हुनरमंद मैकैनिक, फिटर आदि आसानी से मिल सकें। अल्पसंख्यक इलाकों में आईटीआई के साथ ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को भी स्थापित किया जाएगा। ज्यादा से ज्यादा छात्रों को आईटीआई में ऐसे कोर्स करने के लिए प्रेरित किया जाएगा ताकि उन्हें बड़ी कंपनियों में नौकरी मिल सके। अगले पांच साल में सरकार का लक्ष्य है कि 65 लाख अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति दी जाए।