May 21, 2022 1:37 am

आपके पास है एलआईसी पॉलिसी तो 60 रूपये डिस्काउंट में मिलेंगे शेयर

नई दिल्ली: सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी का आईपीओ विभिन्न कारणों की वजह से महीनों के देरी के बाद अब आखिरकार अगले महीने 4 मई को आने वाला है. रिटेल इन्वेस्टर्स के बिडिंग के लिए ये 9 मई तक खुला रहने वाला है।

इतना मिलेगा डिस्काउंट

एलआईसी के इस मेगा आईपीओ के लिए प्राइस बैंड 902 रूपये से 949 रूपये तक तय किया गया है. इस मेगा आईपीओ में एक लॉट में 15 शेयर होंगे. कंपनी बोर्ड ने एलआईसी आईपीओ में पॉलिसी होल्डर्स के लिए 60 रूपये और कर्मचारियों के लिए 45 रूपये का डिस्काउंट तय किया है. एलआईसी आईपीओ एंकर इन्वेस्टर्स के लिए 2 मई को ही खुल जाएगा और इसकी लिस्टिंग 17 मई को होगी।

सरकार ने कम किया साइज

बता दें कि केंद्र सरकार ने बाजार के वर्तमान हालात को देखते हुए इस आईपीओ के साइज को कम कर दिया है. अब सरकार इस कंपनी में अपनी 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचने वाली है. इसके जरिए सरकार की मंशा 21 हजार करोड़ रूपये जुटाने की है. गौरतलब है कि साइज कम होने के बाद भी ये आईपीओ भारत के इतिहास का सबसे बड़ा आईपीओ होने जा रहा है।

ये हैं पांच शर्ते

इनको मिलेगा बच्चों की पॉलिसी पर मिलेगा लाभ

आईपीओ में डिस्काउंट के ऐलान के बाद लोगों के मन में सवाल उठ रहा था कि अगर बच्चों के नाम पर पॉलिसी है तो किसे आईपीओ पर मिल रही छूट का लाभ मिलेगा. इसके बारे में एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद प्रश्नोत्तरी में बताया गया है कि माइनर पॉलिसी वाले केस में प्रपोज करने वाले को पॉलिसी ऑनर माना जाएगा. इसीलिए जिसने भी पॉलिसी प्रपोज की है. वे पॉलिसी होल्डर माने जाएंगे और वो डिस्काउंट का लाभ उठा पाएंगे।

लैप्स पॉलिसी वाले भी उठा पाएंगे लाभ

एलआईसी की कोई ऐसी पॉलिसी आपके पास है जो किसी वजह से लैप्स हो गई है. तब भी आपको आईपीओ में डिस्काउंट का लाभ मिलेगा. एलआईसी ने इसके बारे में बताया कि आईपीओ के लिए पॉलिसी लैप्स हो जाने के बाद भी अप्लाई किया जा सकता है. एलआईसी के अनुसार अगर कोई पॉलिसी मैच्योर नहीं हुई है या फिर उसे सरेंडर नहीं किया गया और बीमाधारक की मौत नहीं हुई है. तो भी पॉलिसी होल्डर को डिस्काउंट का लाभ मिलेगा।

ग्रुप एलआईसी पॉलिसी पर नहीं मिलेगा डिस्काउंट

एलआईसी की कोई ग्रुप पॉलिसी होने की स्थिति में आपको आईपीओं में रिजर्वेशन और डिस्काउंट का लाभ नहीं मिलेगा. एलआईसी ने साफ किया है कि ऐसे पॉलिसीहोल्डर्स जिनके पास ग्रुप पॉलिसी है वे आगामी आईपीओ में रिजर्वेशन और डिस्काउंट का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

ज्वाइंट पॉलिसी मे सिर्फ एक को मिलेगी छूट

आपके पास अगर ज्वाइंट पॉलिसी है तो पति-पत्नी में से सिर्फ एक पॉलिसी होल्डर को रिजर्वेशन और डिस्काउंट का लाभ मिलेगा. दूसरे पार्टनर को नॉर्मल रिटेल कैटेगरी के लिए अप्लाई कर होगा।

इनको नहीं मिलेगा कोई लाभ

एलआईसी ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि देश के सबसे बड़े आईपीओ में जी रही छूट का लाभ सिर्फ भारतीय नागरिकता प्राप्त लोगों को ही मिलेगा. जो पॉलिसी होल्डर भारत में नहीं रहते है, वे आईपीओं में डिस्काउंट का लाभ नहीं उठा पाएंगे।