May 16, 2022 10:46 am

चंपावत उपचुनाव: सीएम 9 मई को दाखिल करेंगे नामांकन, कांग्रेस आज तय करेगी उम्मीदवार….

चंपावत: उपचुनाव के लिए नामांकन शुरू होने के साथ ही उत्तराखंड में सियासत तेज हो गई है। पहले दिन किसी भी दल से या निर्दल प्रत्याशी ने नामांकन दाखिल नहीं किया। वहीं खबर है कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी नौ मई को नाम दामांकन दाखिल करेंगे। इसको लेकर पार्टी जोर शोर से तैयारियों में जुटी है। विधान सभा सीट चम्पावत में होने वाले उप चुनाव के लिए बुधवार को नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। पहले दिन कोई भी नामांकन पत्र जमा नहीं हुआ। रिटर्निंग आफिसर हिमांशु कफल्टिया ने बताया कि अधिसूचना जारी होने के बाद नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। पहले दिन चार नामांकन पत्र बिके लेकिन कोई भी नामांकन पत्र जमा नहीं हुआ। निर्वाचन विभाग की ओर से नामांकन पत्र लेने की आनलाइन व्यवस्था भी की गई है।

चंपावत सीट से भाजपा के मुख्य चुनाव संयाेजक और पूर्व विधायक कैलाश गहतोड़ी ने बताया कि सीएम धामी नौ मई को भाजपा प्रत्याशी के रूप में नामांकन दाखिल करेंगे। इसको लेकर पार्टी पदाधिकारियों ने तैयारियां तेज कर दी हैं। नामांकन के दौरा सभी मंडलों से बड़ी संख्या में कार्यकर्ता शिरकत करेंगे। उन्होंने सभी दलों से सीएम के खिलाफ प्रत्श्याशी न खड़ा कर नजीर पेश करने की अपील ही है।

अब सबकी निगाहें मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस लगी है। पार्टी आज यानी बृहस्पतिवार तक प्रत्याशी का नाम तय करने के संकेत दिए हैं। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष करन माहरा का कहना है कि वरिष्ठ नेताओं से चर्चा के बाद प्रत्याशी के नाम की घोषणा कर दी जाएगी। उधर, नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने कहा कि जल्द प्रदेश अध्यक्ष इस पर निर्णय लेंगे। चंपावत उपचुनाव के लिए 31 मई को मतदान होना है। चार मई को इसकी गजट अधिसूचना जारी हो जाएगी। इसके बाद नामांकन की प्रक्रिया आरंभ होगी। 11 मई नामांकन की आखिरी तारीख है। उपचुनाव की घोषणा के बावजूद कांग्रेस ने अभी तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं।

पार्टी किस चेहरे पर दांव लगाएगी, इस पर अभी असमंजस की स्थिति है। चंपावत सीट पर हिमेश खर्कवाल कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ते आए हैं। 2022 का चुनाव भी उन्होंने लड़ा है। लेकिन इस बार कई नए नाम सामने आए हैं, जिन्होंने उपचुनाव में दावेदारी की है। इस बीच प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गढ़वाल के राजनीतिक दौरे पर हैं। उनके पांच मई से नौ मई तक के भ्रमण का कार्यक्रम भी आ गया है। उन्होंने मंगलवार और बुधवार को अपना दौरा स्थगित रखा था।