May 16, 2022 10:59 am

गर्मियों मे चलती है नकसीर तो ये उपाय करें, मिल जाएगा तुरंत आराम…

हेल्थ डेस्क : गर्मियों में नकसीर छूटने की समस्या लोगों मे आम बात है। यह लोगों को अकसर होते रहते हैं। इसके होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे- मिर्च-मासालों वाला खाना, नाक पर चोट लगना, नाक में एलर्जी होना, किसी अंदरूनी ब्लड वेसल्स का डैमेज होना या जुकाम का बने रहना। जब कभी भी किसी की नकसीर छूट जाए तो उसे तुरंत इसका उपचार करना चाहिए नहीं तो यह शरीर को भारी नुकसान पहुंचा सकता है। इस समस्या में आप दवाएं भी इस्तमेाल कर सकते हैं, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हर वक्त हमारे पास दवाएं मौजूद नहीं रहती है जिससे हमें काफी परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे या उपचार है जो नकसीर छूटने के इलाज में हमारे काफी मददगार साबित हो सकते हैं। आइए इन घरेलू उपायों के बारे में एक-एक करके जानते हैं।

नकसीर छूटने के घरेलू इलाज (Nose Bleeding Home Remedies)

वैसे तो गंभीर बीमारियों में घरेलू इलाज को इस्तेमाल न करने की अकसर सलाह दी जाती है, लेकिन नकसीर छूटने जैसी कम गंभीर समस्या में घरेलू इलाज किया जा सकता है ताकि जल्द से जल्द परेशानी दूर हो। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों को नीचे बताया गया है जिसके इस्तेमाल से आपको तुरंत नकसीर छूटने की समस्या से राहत मिलेगी। आइए इन इलाजों के बारे में जानते है।

1. बर्फ से मिलेगा तुरंत राहत (Nose Bleeding Remedies- Ice)

जब कभी भी किसी की नकसीर छूट जाए, ऐसे में उसे सबसे पहले उसे फर्श या जमीन पर लेटा दें। ऐसा इसलिए करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से खून निकलना जल्दी बंद हो जाता है। अकसर ऐसा भी देखा गया है कि नकसीर छूटने वाला शख्स चक्कर आने की शिकायत करता है, ऐसे में उसे इससे भी राहत मिलेगी जब उसे फर्श पर लेटाया जाएगा। इसके बाद आप बर्फ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बर्फ के एक टुकड़े को लेकर प्रभावित जगह पर हल्की सेकाई करें। इससे नाक को ठंठक पहुंचेगी और आपको इससे आराम मिलेगा।

2. प्याज हो सकता है नकसीर में उपकारी (Nose Bleeding Remedie- Onion)

अकसर ऐसा देखा गया है कि नकसीर की समस्या में प्याज का रस भी काफी फायदेमंद होता है। इस समस्या को दूर करने के लिए आप प्याज के टुकड़े को लें और उसे सूंघना शुरू कर दें। आप प्याज के रस को कॉटन बॉल पर गिराकर उसे भी नाक पर रख सकते हैं। खून को जमाने या रोकने में प्याज को बहुत गुणकारी माना गया है। इससे भी आपको आराम ही मिलेगा।

3. एसेंशियल ऑयल का भी कर सकते है इस्तेमाल (Nose Bleeding Remedies- Essential Oil)

इस परेशानी से जल्दी राहत पाने के लिए आप एसेंशियल ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जब कभी भी आपको नकसीर हो, ऐसे में आप पानी में लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदे डालें और फिर किसी कॉटन पैड को पानी में डालकर निचोड़ लें। फिर इस पैड को कुछ समय तक नाक पर लगाए रखे। इससे आपको जल्दी राहत मिलेगी।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। हम इनकी पुष्टि नहीं करते है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)