May 21, 2022 2:54 am

कांग्रेस की मांग: चंपावत उपचुनाव के लिए निरस्त हो सीएम धामी का नामांकन, ये बताया कारण…

देहरादून: प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने चम्पावत उपचुनाव के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का नामांकन निरस्त करने की मांग की है। पार्टी प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार को सचिवालय में मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या से मुलाकात की। उन्होंने मुख्यमंत्री पर नामांकन के दौरान भाजपा के चुनाव चिह्न के इस्तेमाल पर आपत्ति की और इसे चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन बताया। उधर, मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने इस प्रकरण के परीक्षण के लिए चम्पावत के जिलाधिकारी को निर्देश दिए हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी को सौंपे ज्ञापन में पार्टी ने कहा कि चम्पावत उपचुनाव में नामांकन के दौरान मुख्यमंत्री धामी भाजपा के चुनाव चिह्न वाला अंगवस्त्र धारण किए थे। भाजपा प्रत्याशी होने के नाते मुख्यमंत्री ने पार्टी के चुनाव निशान वाला पटका पहनकर आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन किया है। ज्ञापन में कहा गया कि मुख्यमंत्री के सुरक्षा अधिकारी और रिटर्निंग आफिसर ने इसका संज्ञान नहीं लिया है। यह विधानसभा उपचुनाव की निष्पक्षता एवं पारदर्शिता पर प्रश्न चिह्न है।

कांग्रेस ने कहा कि मुख्यमंत्री का नामांकन निरस्त किया जाना चाहिए। साथ में संबंधित अधिकारियों के खिलाफ नियमों के अनुसार कड़ी कार्रवाई की जाए। प्रतिनिधिमंडल में प्रदेश महामंत्री संगठन विजय सारस्वत, प्रदेश प्रवक्ता गरिमा दसौनी, अजय सिंह, कपिल भाटिया, एनएसयूआइ के राष्ट्रीय संयोजक अजय रावत व जसविंदर सिंह गोगी शामिल थे।