May 16, 2022 10:58 am

चारधाम यात्रा पर आयें तीर्थयात्रियों की जान जा रही लगातार, पर्यटन मंत्री जिम्मेदार !

देहरादून: उत्तराखंड सरकार लगातार चारधाम मे आए तीर्थयात्रियों की सुविधाओं के लिए हर संभव प्रयास कर रही है लेकिन रोज़ाना चारधाम यात्रा मे आए तीर्थयात्रियों की मौत हो रही हैं आपको बता दें की अब तक मृतक तीर्थयात्रियों की संख्या 28 हो गई है। बुजुर्ग तीर्थयात्रियों की जान पर यात्रा भारी पड़ रही है। 60 वर्ष से ऊपर आयु के 13 यात्रियों की मौतें हुई है। चारधाम की दुर्गम राह इंसान ही नहीं जानवरों की जान पर भी भारी पड़ रही है। चारधाम यात्रा पर अभी तक 28 श्रद्धालुओं की मौत हो चुकी है, वहीं करीब 25 घोड़े और खच्चर भी दम तोड़ चुके हैं। वहीं तमाम विपक्षी दलों का गुस्सा पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज पर फूट रहा है। कांग्रेस का कहना है की ये कोई नई बात नहीं है मंत्री घूमने निकल जाते हैं चाहे उत्तराखंड मे कितनी भी बड़ी घटना क्यों न घाट जाये फिलहाल उत्तराखंड मे चारधाम यात्रा जारी है और पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज विदेश दौरे पर दुबई मे शेखों से मुलाकात मे लगे हैं। इसलिए चारधाम यात्रा की सुध लेने वाला कोई मंत्री नहीं है। वहीं उत्तराखंड की क्षेत्रीय पार्टी उत्तराखंड क्रांति दल का कहना है की मंत्री का ध्यान बिलकुल चारधाम यात्रा पर नहीं है यूकेड़ी ने मंत्री पर आरोप लगाया है की मंत्री दुबई घूमते फिर रहे हैं और यहाँ तीर्थ यात्रियों की मौत हो रही है। यूकेड़ी का मानना ये भी है की तीर्थयात्रियों को समय पर इलाज न मिलने के कारण ऐसा हो रहा है इसलिए पर्यटन मंत्री को यहाँ मौजूद रहना चाहिए था लेकिन अफसोस की पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज दुबई मे घूम रहे हैं। वहीं सूबे के मुखिया ने दर्शन के लिए VIP कल्चर खत्म कर दिया है सभी लोग समान नियमों के मुताबिक यात्रा करेंगे।


एक तरफ जहां यूकेड़ी यात्रा मार्ग मे स्वास्थ्य सेवाओं पर सवाल उठा रही है चारधाम यात्रा मे हो रही तीर्थ यात्रियों की मौतों पर स्वास्थ्य विभाग पल्ला झाड रहा है स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. तृप्ति बहुगुणा का कहना है की यात्रा के दौरान जो भी मौतें हुई हैं, वह पैदल रूट पर हुईं। हार्ट अटैक व अन्य बीमारियां मौत का कारण रही हैं। किसी भी यात्री की अस्पतालों में मौत नहीं हुई है। चारधाम यात्रा मार्ग के अस्पतालों व मेडिकल कैंपों में सभी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हैं।

वहीं पूरे मामले मे बीजेपी पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज का बचाव करती नज़र आ रही है बीजेपी का कहना है की विपक्षी दलों का काम ही आरोप लगाना है बीजेपी का खना है की अगर मंत्री विदेश गए तो उस पर सवाल उठाया जा रहा है जबकि सतपाल महाराज विदेश दौरे पर पर्यटन बढ़ाने के लिए गए हैं बीजेपी का कहना है की पर्यटन मंत्री विदेश उत्तराखंड पर्यटन को बढ़ावा देने गए हैं ताकि विदेश से उत्तराखंड का पर्यटन आए और रोजगार के लिए नए द्वार खुलेंगे लेकिन कांग्रेस को ये भी बुरा लग रहा है। यानि बीजेपी ने साफ कर दिया है की पर्यटन मंत्री विदेश पर्यटन को बढ़ावा देने गए हैं न की घूमने अब ये तो मंत्री जी के आने के बाद ही पता चलेगा की दुबई से पर्यटन के लिए महाराज क्या लेकर आते हैं और विपक्षी दलों को कैसे जवाब देते हैं।