May 22, 2022 12:49 am

चारधाम यात्रा में मोक्ष पर गरमाई सियासत, BJP प्रवक्ता के बयान पर कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष का पलटवार

देहरादून : भाजपा द्वारा चारधाम यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की मौत को मोक्ष से जोड़ने को मुद्दा गरमा गया। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने रविवार को कहा है कि मंदिर मठों की बात करने वाली भाजपा द्वारा यह श्रद्धालुओं का अपमान है। मालूम हो कि बीते रोज मीडिया से बातचीत में भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता शादाब शम्स ने कहा था कि श्रद्धालुओं का मानना है कि यात्रा के दौरान मृत्यु से मोक्ष की प्राप्ति होती है। इसलिए वो अपनी बीमारियां छिपाकर यात्रा पर आते हैं। हालांकि इस बयान के बाद शम्स ने यह भी कहा कि यह बात उन्होंने स्थानीय अधिकारी से बातचीत के आधार पर कही थी। शम्स के इस बयान के बाद कांग्रेस लगातार भाजपा की घेराबंदी कर रही है। प्रदेश अध्यक्ष माहरा ने कहा कि यात्रा के दौरान 34 यात्रियों की मृत्यु की खबर बेहद दुखद है।

किंतु भाजपा के प्रवक्ता का कहना है कि चारधाम में मृत्यु होने पर मौक्ष की प्राप्ति होती है। यह और भी दुखद बात है। सरकार चारधाम यात्रा की व्यवस्थाओं को दुरस्त करने में नाकाम रही है। श्रद्धालुओं को बिजली, पानी, स्वच्छ भोजन, रहने-सहने तक की सुविधा सरकार नहीं दे पाई है। यात्री परेशान हैं और सरकारी सिस्टम अपनी अपरिपक्वता के कारण धराशायी हो चुका है। उस पर भाजपा प्रवक्ता के इस प्रकार के बयान दिया जाना बेहद दुख है। यह श्रद्धालुओं का अपमान है। प्रदेश महामंत्री मथुरादत्त जोशी ने कहा कि यह बेहद शर्मनाक बात है। सरकार यात्रियों की सुविधाएं तो मुहैया करा नहीं पा रही है, उल्टे इस प्रकार के बयान दिए जा रहे हैं।

प्रदेश में आने वाला हर यात्री उत्तराखंड का अतिथि है। चारधाम यात्रा उत्तराखंड की प्रतिष्ठा से जुड़ी है। इस प्रकार मौत होना उत्तराखंड की प्रतिष्ठा को धूमिल करता है। पूरी दुनिया में संदेश जाता हैकि उत्तराखंड में यात्रियों के लिए सुविधाएं ही नहीं हैं। सरकार और भाजपा को अपनी नाकामियों को छिपाने के लिए बयानबाजी करने के बजाए व्यवस्थाओं को ठीक करने पर ध्यान देना चाहिए।