July 3, 2022 2:06 pm

गुटखा खाओ पूरुस्कार पुरस्कार पाओ, पढ़िये पूरी खबर…

नई दिल्ली: गुटखा स्वास्थ्य के लिए कितना हानिकारक है, ये हम सभी जानते हैं. इसके नुकसान जानने के बाद भी कई लोग गुटखा खाना नहीं छोड़ते हैं. उन्हें गुटखे की लत लग चुकी है, जिसे वे छोड़ना भी नहीं चाहते. टीवी में गुटखा नहीं खाने के लिए लोगों को जागरूक करने के वीडियोज दिखाए जाते हैं. यहां तक कि गुटखे के पैकेट पर भी लिखा होता है कि गुटखा स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. सरकारी संस्थाएं और एनजीओ भी पोस्टर और पंफलेट के जिए लोगों को गुटखे को लेकर जागरूक करने की कोशिश करते हैं.

वायरल हो रहा गुटखा खाओ, पुरस्कार पाओयोजना

गुटखे को लेकर एक तस्वीर आजकल सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है. तस्वीर में एक शख्स दिख रहा है. देखने में वह पेंटर लग रहा है और उसके पीछे दीवार पर किसी सरकारी योजना की जानकारी जैसी लिस्ट बनाकर कुछ लिखा हुआ है. फोटो में आप देख सकते हैं कि लिस्ट में सबसे ऊपर लिखा हुआ है- ‘गुटखा खाओ, पुरस्कार पाओ’. उसके नीचे लिखा है- ‘योजना अवधि-आज से जीवन पर्यंत’.

यहां मिलेगा योजना का फॉर्म

फोटो में आगे आप देख सकते हैं कि इसमें गुटखा खाने वालों को कौन-कौन से पुरस्कार मिलेंगे, ये बताया गया है. इसमें सात पुरस्कारों का जिक्र किया गया है. आप देख सकते हैं कि गुटखा खाने पर सबसे पहले जिस पुरस्कार के बारे में लिखा गया है, वह है कैंसर. वहीं, पांचवां पुरस्कार किडनी खराब होना है. गुटखा खाना नहीं छोड़ने पर जो सातवां पुरस्कार मिलेगा वह है- राम नाम सत्य होना लिखा गया है. साथ ही इसमें सबसे नीचे लिखा गया है कि इस ‘योजना’ का फॉर्म ‘पान की दुकान’ पर मिलेगा और पुरस्कार वितरण में ‘मुख्य अतिथि’, ‘यमराज’ होंगे.

IAS अफसर ने भी किया शेयर

यह तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है. गुटखे को लेकर लोगों को जागरूक करने का यह नायाब तरीका लोगों को खूब पसंद आ रहा है. आईएएस अधिकारी अवनीश शरण ने भी इस वीडियो को अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया है. उन्होंने कैप्शन में लिखा है- “बढ़िया आइडिया.”