July 3, 2022 2:53 pm

फोन से तुरंत डिलीट कर दें मैसेज ऐसे…..वरना खाते से कट जाएंगे पैसे, खबर पढ़कर हो जाइये जागरूक…

न्यूज़ डेस्क: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के यूजर्स को सरकार की ओर से एक फेक अलर्ट से जुड़ी चेतावनी दी है। दरअसल, सरकारी एजेंसी पीआईबी ने एसबीआई यूजर्स के लिए एडवाइजरी जारी की है। इस एडवाजरी में एसबीआई यूजर्स से उन एसएमएस और कॉल्स का जवाब नहीं देने को कहा है जिनमें दावा किया गया है कि उनका बैंक अकाउंट ब्लॉक कर दिया गया है। एजेंसी ने यूजर्स से SMS में आए किसी भी लिंक पर क्लिक करने से भी मना किया है। साथ ही ऐसे मैसेज तुरंत डिलीट करने को कहा है।

फेक हैं ऐसे मैसेज

सरकारी एजेंसी पीआईबी ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि एसबीआई यूजर्स के पास आए ऐसे मैसेज, जिनमें दावा किया गया है कि आपका @TheOfficialSBI खाता Block कर दिया गया है फेक है। साथ ही यूजर्स को कहा गया है कि किसी भी ऐसे मैसेज या ईमेल का जवाब न दें, जिनमें आपकी व्यक्तिगत या बैंकिंग डिटेल्स शेयर करने के लिए कहा गया है। साथ ही ऐसे मैसेज किसी को प्राप्त होते हैं तो उन्हें इसकी रिपोर्ट करने को भी कहा गया है।

यह लिखा होता है इन Fake SMS में

पीआईबी का ट्वीट में ऐसे ही एक फर्जी एसएमएस की तस्वीर शेयर की है। धोखाधड़ी वाले एसएमएस में लिखा होता है, ‘प्रिय खाताधारक, आपके SBI BANK डॉक्यूमेंट एक्सपायर हो गए हैं और आपका A/C अब ब्लॉक हो जाएगा, चालू करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://sbikvs.ll। बता दें कि ये लिंक फर्जी होता है। इस लिंक पर क्लिक करते ही आपका अकाउंट खाली हो सकता है।

मार्च में भी यूजर्स को आए थे ऐसे मैसेज

बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब एसबीआई यूजर्स को इस तरह के फर्जी मैसेज आ रहे हैं। इससे पहले इसी साल मार्च में, कई एसबीआई यूजर्स ने ऐसे एसएमएस मिले थे। इन मैसेज में कहा गया था कि आरबीआई के केवाईसी मानदंडों का पालन न करने के कारण उनका एसबीआई अकाउंट इनएक्टिव हो गया है। इस मैसेज में एक लिंक था जिसमें यूजर्स को क्लिक करके अपना केवाईसी पूरा करने के लिए कहा गया था।