August 18, 2022 10:22 pm

सत्र शुरू, आज शाम को पेश होगा बजट, नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य सहित कांग्रेसियों का जमकर हंगामा

देहरादून: उत्तराखंड विधानसभा का बजट सत्र मंगलवार 14 जून को शुरू हो गया है।  सदन के पहले दिन ही कांग्रेस आक्रामक दिखी। सत्र के दौरान भाजपा सरकार पर जमकर हमला बोला गया। कांग्रेसियों ने मांग की है कि ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में ही ग्रीष्मकालीन सत्र आयोजित होना चाहिए। नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य सहित सभी कांग्रेसी धरने पर बैठ गए।

विरोध करते हुए चिंता जताई कि भाजपा सरकार विकास के नाम पर कुछ नहीं कर रही है। आपको बता दें कि बजट सत्र के पहले दिन शाम चार बजे वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल सदन में बजट पेश करेंगे।  विदित है कि नई सरकार के गठन के समय मार्च में सरकार ने शुरू के चार महीनों के लिए 21 हजार करोड़ लेखानुदान पेश किया था। इसके बाद अब सरकार अगस्त से लेकर मार्च 2023 तक के लिए बजट पेश करेगी।

पहले दिन वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए 63 हजार करोड़ रुपये से अधिक का बजट पेश किया जाएगा। सत्तापक्ष व विपक्ष के मध्य जोर आजमाइश होने पर सत्र के हंगामेदार रहने के आसार हैं। विपक्ष ने सत्र के दौरान महंगाई, बेरोजगारी, कानून-व्यवस्था, किसानों की उपेक्षा जैसे मुद्दों पर सरकार को सदन के भीतर व बाहर घेरने की रणनीति बनाई है। 14 से 20 जून तक देहरादून में यह सत्र आहूत किया जाएगा। पांचवीं विधानसभा का यह दूसरा सत्र है। मार्च में हुआ पहला सत्र बेहद संक्षिप्त रहा था। तब दो दिवसीय सत्र में सरकार ने लेखानुदान पारित कराया था। धामी सरकार का यह पहला पूर्ण बजट है। सत्र के लिए विधायकों ने 530 प्रश्न लगाए हैं।

विधानसभा के बजट सत्र के लिए ट्रैफिक रहेगा डायवर्ट
विधानसभा के बजट सत्र के लिए मंगलवार से सोमवार तक रूट डायवर्ट किया गया है। यातायात पुलिस की ओर से विस्तृत प्लान जारी कर दिया गया है। एसपी ट्रैफिक अक्षय कोंडे की ओर से लोगों से ट्रैफिक प्लान के मुताबिक ही मार्गों का प्रयोग करने की अपील की गई है।