July 3, 2022 1:57 pm

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में असरदार है प्याज, इस तरह करें इस्तेमाल

न्यूज़ डेस्क : यूरिक एसिड के मरीजों को अपने खानपान का खास ध्यान रखना चाहिए। इस बीमारी से पीड़ित मरीजों को उन चीजों के सेवन से बचना चाहिए, जिनमें प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है ताकी यूरिक एसिड कंट्रोल में रहे। अगर शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाए तो इसका सीधा असर बॉडी के कई अंगों पर पड़ने लगता है। इसलिए बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करना बेहद ही जरूरी होता है। ऐसे में आप दवाओं के अलावा कुछ घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं। ये घरेलू नुस्खा प्याज का है। तो आइए जानते हैं प्याज बढ़े हुए यूरिक एसिड को किस तरह से कंट्रोल करेगा। साथ ही जानिए इसके सेवन का सही तरीका

यूरिक एसिड में असरदार है प्याज

प्याज में फोलेट, मैग्नीशियम, फास्फोरस जैसे कई पोषक त्तव प्रचुर मात्रा में होता है। इसके साथ ही इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। ये सभी गुण यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में कारगर हैं।

प्याज करेगा बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल

अगर खाने में प्याज का इस्तेमाल न हुआ हो तो खाना अधूरा सा लगता है। ऐसे में आप इस बात का अंदाजा लगा ही सकते हैं कि प्याज खाने में क्या भूमिका निभाता है। लेकिन इन सब के अलावा क्या आप जानते हैं कि प्याज सेहत के लिए खाने में स्वाद बढ़ाने के अलावा बढ़े हुए यूरिक एसिड को भी कंट्रोल करने में कारगर है? जी हां, हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार प्याज में मेटाबॉलिज्म मौजूद होता है जोकि यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में सहायता करता है।

यूरिक एसिड के मरीज इस तरह करें प्याज का सेवन

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए कच्चा प्याज काफी फायदेमंद माना जाता है। इस बीमारी से पीड़ित मरीज इसका सेवन सलाद के रूप में कर सकते हैं। इसके अलावा आप सुबह खाली पेट प्याज का रस भी पी सकते हैं। इससे आपको फायदा मिलेगा।