August 19, 2022 7:42 pm

केंद्र सरकार ने लॉन्च किया “मिशन अग्निपथ”, सेना में मिलेगी 4 साल की नौकरी और सैलरी 6.9 लाख, चेक करें पूरी डिटेल्स

नई दिल्ली : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने सेना में भर्ती होने वाले युवाओं को बड़ा तोहफा दिया है. अगर आपका सपना भी देश की सेवा करना है तो आपके लिए अच्छी खबर है. आज सरकार ने सेना की भर्ती प्रक्रिया में बड़ा बदलाव करते हुए मिशन अग्निपथ (agneepath scheme army) का ऐलान किया है. आज की प्रेस कॉन्फ्रेंस में राजनाथ सिंह के साथ ही तीनों सेना प्रमुख आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे, एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी, नौसेना चीफ एडमिरल आर हरि कुमार भी मौजूद रहे. 

आइए आपको बताते हैं कि आखिर यह योजना क्या है और आप कैसे इस योजना के तहत देश की सेवा कर

सकेंगे-

4 साल के लिए सेना में भर्ती होंगे युवा

केंद्र सरकार की ओर से लॉन्च की गई यह स्कीम खास देश की सेवा करने वाले युवाओं के लिए शुरू की गई है. इस योजना के तहत देश के युवा 4 साल के लिए सेना में भर्ती होंगे. इसके साथ ही योजना में शॉर्ट टर्म सर्विस के लिए युवाओं की नियुक्ति की जाएगी. राजनाथ सिंह ने कहा देश की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए है योजना

किसी भी रेजिमेंट के लिए कर सकते हैं अप्लाई

आपको बता दें इस योजना में किसी भी रेजिमेंट के लिए आप आवेदन कर सकते हैं. साथ ही रेजिमेंट में जाति, धर्म, क्षेत्र के हिसाब से भर्ती नहीं की जाएगी.

नई योजना में क्या है-

  • 4 साल बाद सैनिकों की समीक्षा की जाएगी
  • इसके साथ ही उन्हें नौकरी से छोड़ते वक्त सेवा निधि पैकेज मिलेगा
  • योजना में पेंशन नहीं होगी एकमुश्त पैसा दिया जाएगा
  • इस सेना के तहत भर्ती होने वाले सैनिक अग्निवीर कहलाएंगे
  • इस योजना के तहत भर्ती किए जाने वाले ज्यादातर जवानों को चार साल बाद मुक्त कर दिया जाएगा

किस आयु वर्ग के युवा कर सकेंगे अप्लाई?

इस योजना में सरकार अग्निवीरों को अच्छी सैलरी देगी और 4 साल की नौकरी के बाद में भी युवाओं को भविष्य के लिए काफी नए अवसर मिलेंगे. बता दें इस योजना में 17.5 साल से 21 साल के युवाओं (agneepath scheme army age limit) अप्लाई कर सकते हैं. इसमें 10 हफ्ते से 6 महीने तक की ट्रेनिंग का प्रावधान होगा.

कितनी मिलेगी सैलरी?

इस योजना में अगर सैलरी की बात की जाए तो रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, इस योजना में युवाओं को पहले साल 4.76 लाख का सालाना पैकेज मिलेगा. वहीं, आखिरी यानी चौथी साल में यह बढ़कर 6.92 लाख तक पहुंच जाएगा. वहीं, रिस्क और हार्डशिप वाले भत्तों का फायदा भी सेना के लोगों को मिलेगा. वहीं, 4 साल की नौकरी पूरी होने के बाद में सेना के युवाओं को 11.7 लाख रुपये सेवा निधि के रूप में दिए जाएंगे. बता दें इस राशि पर किसी भी तरह का कोई टैक्स नहीं लगेगा.