August 16, 2022 7:37 am

नया रसोई गैस कनेक्शन लेना हुआ महंगा, देने होंगे 2,200 रुपये, पढ़िये पूरी खबर…

न्यूज़ डेस्क नया घरेलू रसोई गैस कनेक्शन लेना भी महंगा हो गया है. सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों  ने कल यानी गुरुवार 16 जून से घरेलू गैस कनेक्शन का दाम बढ़ाने का फैसला किया है. अब घरेलू रसोई गैस कनेक्शन के तहत 14.2 किलोग्राम वाले सिलेंडर के सिक्‍योरिटी मनी में कंपनियों ने 750 रुपये का इजाफा कर दिया गया है. पांच किलोग्राम वाले सिलेंडर के लिए भी 350 रुपये ज्‍यादा देने होंगे. रसोई गैस सिलेंडर ही नहीं बल्कि पेट्रोलियम कंपनियों ने गैस के रेगूलेटर के दामों में भी बढ़ोतरी कर दी है. नए गैस रेग्युलेटर के लिए 100 रुपये ज्यादा देना होगा.

अब नया रसोई कनेक्‍शन लेने पर आपको 2,200 रुपये देने होंगे. जबकि पहले 1450 रुपये देने पड़ते थे. यानि अब 750 रुपये सिलेंडर की सिक्‍योरिटी के रूप में ज्‍यादा जमा कराने होंगे. इसके अलावा रेग्युलेटर के लिए 250, पासबुक के लिए 25 और पाइप के लिए 150 रुपये अलग से देने होंगे. इस हिसाब से पहली बार गैस सिलेंडर कनेक्शन और पहले सिलेंडर के लिए उपभोक्‍ता को कुल 3,690 रुपये का भुगतान करना होगा. अगर कोई उपभोक्ता दो सिलेंडर लेता है तो उसे सिक्‍योरिटी के रूप में 4400 रुपये देने होंगे.

उज्जवला योजना के लाभार्थियों को भी झटका

पांच किलोग्राम के सिलेंडर की सिक्योरिटी के लिए भी अब ज्यादा रकम जमा करना होगा. पांच किलोग्राम के सिलेंडर की सिक्योरिटी के लिए अब 800 रुपये की जगह 1150 रुपये देने होंगे. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना  के तहत रसोई गैस सिलेंडर लेने वाले ग्राहकों को भी झटका लगने वाला है. यदि इन ग्राहकों ने अपने कनेक्शन पर सिलेंडर को डबल किया यानी दूसरा सिलेंडर लिया तो उन्हें बढ़ी हुई सिक्योरिटी राशि देनी होगी. ग्राहकों को नए कनेक्शन में लगने वाले रेगुलेटर के लिए अब 150 रुपये की जगह 250 रुपये खर्च करने होंगे.

एक सिलेंडर के कनेक्शन के लिए देने होंगे 3690 रुपये

एक सिलेंडर वाले कनेक्शन की नई कीमत अब 3690 रुपये हो जाएगी. गैस स्टोव के लिए अलग से भुगतान करना होगा. बहरहाल रसोई गैस कनेक्शन के महंगा होने से आम लोगों को झटका लगेगा. रसोई गैस की बढ़ती कीमतों के बीच कनेक्शन के महंगे होने से आम लोगों की जेब कटेगी.