August 18, 2022 11:19 pm

गर्मी से मिली राहत, अब बारिश बढ़ाएगी आफत ! उत्तराखंड मे 21 जून तक होगी भारी बारिश, पर्यटन विभाग ने की एडवाइजरी जारी…

देहरादून : उत्तराखंड में मौसम विभाग ने अगले चार दिन तक बारिश का अनुमान जताया है. मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेशभर में 21 जून तक बारिश होगी. खासकर पर्वतीय जिले उत्तरकाशी, चमोली, टिहरी, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ और नैनीताल में भारी बारिश का अनुमान है. इसके साथ ही प्रदेश के मैदानी इलाकों में भी बारिश की संभावना जताई गई है. एक तरफ जहां बारिश के होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है. वहीं पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश से मुसीबतें खड़ी होनी शुरू हो गई हैं. जिसका असर चारधाम यात्रा में भी देखने को मिल रहा है.

पर्यटन विभाग ने भी जारी की एडवाइजरी 

मौसम विभाग के पूर्वानुमान को देखते हुए पर्यटन विभाग ने भी तीर्थयात्रियों को लेकर एडवाइजरी जारी कर दी है. विभाग की ओर से तीर्थयात्रियों से सतर्क रहने की अपील की गई है. जिसमें कहा जा रहा है कि जो भी पर्यटक या श्रद्धालु उत्तराखंड आना चाह रहे हैं, वो पर्यटन विकास परिषद द्वारा बनाए गए कंट्रोल रूम के टोल फ्री नंबर पर जानकारी लेकर यात्रा करें, इसके लिए परिषद ने 1364 नंबर भी जारी किया है. पर्यटन विकास परिषद के सीईओ दिलीप जावलकर का कहना है कि यात्री चार धाम यात्रा पर मौसम की अपडेट और रास्तों की सही जानकारी लेकर आएंगे तो यात्रियों को दिक्कत नहीं होंगी, क्योंकि पर्वतीय क्षेत्रों में अत्यधिक बारिश हो जाने से लैंडस्लाइड का खतरा बन जाता है और कई जगह यातायात बाधित होते हैं.

पर्वतीय क्षेत्रों में भूस्खलन का खतरा 

मौसम विभाग ने चारधाम यात्रा समेत कई जिलों में बारिश या भारी बारिश होने का पूर्वानुमान भी जताया है. साथ ही हल्का भूस्खलन, चट्टान गिरने, सड़कें बंद होने और नदी-नालों में पानी बढ़ने की चेतावनी भी जारी की है, मौसम विभाग की चेतावनी के बाद एक तरफ जहां चार धाम यात्रा मार्गों पर सतर्कता बढ़ा दी गई है, वहीं उत्तराखंड का आपदा प्रबंधन विभाग भी बारिश के अलर्ट के बाद सतर्क हो गया है, खासकर चार धाम यात्रा मार्गो में निगरानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं, एनडीआरएफ ,एसडीआरएफ समेत अन्य एजेंसियों को सतर्क रहने के लिए भी कहा गया है, इसके साथ ही यूटीडीबी ने इसके लिए एक टोल फ्री नंबर  0135 – 2559898, 0135 -2552627 भी जारी किया है.

22 लाख से ज्यादा यात्री कर चुके है दर्शन 

पर्यटन विकास परिषद के आंकड़ों के मुताबिक चार धाम यात्रा में अब तक 22 लाख से ज्यादा तीर्थ-यात्री दर्शन कर चुके हैं. अनुमान है कि जून के अंतिम तक ये आंकड़ा 30 लाख से ऊपर पहुंच सकता है. वहीं पर्यटन विकास परिषद की वेबसाइट पर अभी तक 30 लाख से ज्यादा लोग रजिस्ट्रेशन भी करा चुके हैं. इनमें सबसे ज्यादा बद्रीनाथ धाम में 746449, केदारनाथ में 727572, गंगोत्री धाम में 384194, और यमुनोत्री में 294802 श्रद्धालु अभी तक दर्शन कर चुके हैं.