July 3, 2022 1:46 pm

10वीं पास के लिए रेलवे में निकली बंपर भर्तियां, बिना परीक्षा और इंटरव्यू के होगा सिलेक्शन

न्यूज़ डेस्क : भारतीय रेलवे में नौकरी (सरकारी नौकरी) की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए सुनहरा मौका है। पश्चिम रेलवे ने अपरेंटिस पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य उम्मीदवार पदों के लिए आरआरसी डब्ल्यूआर की आधिकारिक साइट rrc-wr.com के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती (रेलवे भर्ती 2022) प्रक्रिया के तहत कुल 3612 रिक्तियां भरी जाएंगी। इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया जारी है और ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 27 जून है।

जानें कौन कर सकता है अप्लाई 

इस वैकेंसी की सबसे खास बात यह है कि यह कक्षा 10वीं पास और ITI वालों के लिए है। जिन लोगों ने 10वीं के बाद पढ़ाई नहीं की वे इसके लिए अप्लाई कर नौकरी पा सकते हैं। ध्यान रहे कि आपके पास ITI सर्टिफिकेट होना चाहिए।

आयु सीमा 

हर भर्ती के लिए न्यूनतम और अधिकतम उम्र सीमा निर्धारित होती है। इसी तरह अप्रेंटिस की भर्ती के लिए हमेशा 15 साल न्यूनतम और 24 साल अधिकतम उम्र सीमा होती है। 24 साल से अधिक के उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क

आवेदन शुल्क ₹100/- है। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूडी / महिला आवेदकों द्वारा कोई शुल्क भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। भुगतान डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग आदि का उपयोग करके स्क्रीन पर पूछी गई जानकारी प्रदान करके किया जा सकता है।

सिलेक्शन प्रोसेस 

उम्मीदवारों का सेलेक्शन 10वीं और ITI में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की गई मेरिट लिस्ट के जरिए होगा। खास बात यह है कि उम्मीदवारों के सेलेक्शन के लिए कोई लिखित परीक्षा या इंटरव्यू नहीं होगा। मेरिट में आने वाले उम्मीदवारों को सीधा नौकरी मिलेगी।

इन स्टेप्स से करें अप्लाई 

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट rrc-wr.com पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए छात्रों को नाम, पता, ईमेल, शैक्षणिक दस्तावेज जमा करने होंगे। भर्ती के नोटिफिकेशन का लिंक नीचे दिया गया है, जहां से आप वैकेंसी से जुड़ी हर जानकारी हासिल कर सकते हैं।