July 3, 2022 3:12 pm

शादी करने की ज़िद पर अड़ी प्रेमिका, प्रेमी के दरवाजे पर पहुँचकर बोली, मैं तेरे दर पर आई हूं, शादी करके जाऊंगी…

बरेली: लैला का प्यार सुना है। सोहनी और हीर का प्यार सुना है। यह वैसा तो नहीं लेकिन प्यार के बाद शादी की जिद थी। उसके लवों पर धुन थी कि मैं तेरे दर पर आई हूं, कुछ करके..। शादी करके जाऊंगी या मरकर जाऊंगी। एक प्रेमिका रविवार की रात को प्रेमी के द्वार पर पहुंच गई और अड़ गई कि यहां से शादी करने के बाद ही लौटूंगी। बहुत समझाया परंतु वह किसी भी तरह मानने को तैयार नहीं हुई। कहते हैं कि प्यार के आगे जमाना झुकता है आखिर उसकी मांग को स्वीकार करना पड़ा। मामला फतेहगंज पश्चिमी का है। चर्चित स्मैक तस्कर की बेटी को एक युवक से प्रेम हो गया। दोनों के बीच लंबे समय से फोन पर वार्ता का दौर चलता रहता था। दोनों अक्सर बातें करते कि साथ में शादी करेंगे। अक्सर यह बात भी होती कि स्वजन राजी नहीं होंगे तो, किस तरह शादी करेंगे। वक्त के साथ प्रेमी और प्रेमिका का विश्वास दृढ़ होने लगा। प्रेमिका पिछले कुछ दिन से प्रेमी से शादी की तिथि तय करने की बात कह रही थी लेकिन स्पष्ट जवाब नहीं मिल रहा था।

बताया जा रहा है कि उसके स्वजन कह रहे थे कि जब तक लड़की वाले बात नहीं करेंगे वह कुछ नहीं करेंगे। वहीं प्रेमिका के स्वजन रिश्ता नहीं चाहते थे। ऐसे में प्रेमिका ने कई दिन फोन पर प्रेमी से कहा कि लव मैरिज कर लेते हैं। आखिर रविवार रात प्रेमी के साथ शादी की जिद लेकर उसके घर पहुंच गई। वहां अड़ गई कि काजी को बुलाकर निकाह पढ़वाया जाए। लड़के के स्वजन ने उसे समझाया और घर जाने को कहा। वह नहीं मानी, उसका कहना था कि उसने प्यार किया है। प्यार झुकता नहीं है। वह शादी करके ही रहेगी। एक दिन बीत गया। इस बीच लड़की के स्वजन ने भी समझाने का प्रयास किया परंतु वह टस से मस नहीं हुई। कह दिया कि शादी न होने पर जान दे देगी। आखिर उसकी जिद के आगे स्वजन झुके। काजी को बुलाकर सोमवार देर रात को दोनों का निकाह पढ़वाया गया। लड़के के परिचितों का कहना है कि प्रेमिका के घर वाले रिश्ते को तैयार नहीं थे, इसलिए वह पहल नहीं कर रहे थे।

पति के लिए थाने में झगड़ती रहीं दो महिलाएं, हंगामा नवाबगंज में तीन बच्चों की मां के साथ युवक के प्रेम-संबंध बन गए। गांव में चर्चा हुई तो युवक दो बच्चों और पत्नी को छोड़कर प्रेमिका के साथ फरार हो गया। मंगलवार को दोनों थाने पहुंचे तो युवक की पत्नी भी बेटे के साथ पहुंच गई। दोनों महिलाएं युवक को अपना पति बताने लगी। विवाद शुरू हो गया। हंगामा बढ़ता देख युवक प्रेमिका के साथ भाग गया। वहीं, पुलिस ने घटना की जानकारी से इन्कार किया। नवाबगंज थाना क्षेत्र के एक पूर्व प्रधान ने बड़े बेटे का विवाह 25 वर्ष पूर्व एक युवती के साथ किया था। उसके एक बेटा और बेटी है। युवक का एक वर्ष पूर्व गांव में ही रहने वाली तीन बच्चों की मां से प्रेम-प्रसंग हो गया। चर्चा हुई तो दोनों परिवारों ने विरोध शुरू किया। इससे नाराज युवक पत्नी और बच्चों को छोड़कर मजदूरी करने के लिए हरियाणा चला गया। प्रेमिका भी मजदूरी करने के लिए दिल्ली चली गई। दोनों एक-दूसरे से मिलते रहे। एक माह पूर्व दोनों फरार हो गए। मंगलवार को थाने पहुंचे और खुद को पति-पत्नी बताते हुए साथ रहने की बात कहने लगे। उधर, इसकी जानकारी युवक के स्वजन को हुई तो उसकी पत्नी और स्वजन थाने पहुंच गए। वहां युवक की पत्नी और प्रेमिका विवाद करने लगीं। हंगामा बढ़ता देख युवक प्रेमिका के साथ फरार हो गए। दोनों पक्षों ने पुलिस से शिकायत नहीं की। मामले में इंस्पेक्टर अशोक कुमार काम्बोज का फोन नहीं उठा।