August 12, 2022 1:39 am

शुक्रवार और शनिवार का दिन जनता के नाम, धामी राज मे मिल रहा जनता को पूरा सम्मान…

देहरादून: प्रदेश में विकास कार्यों की निगरानी और आम जनता की समस्याओं से रूबरू होने के लिए सीएम पुष्कर सिंह धामी जल्द ही नई मुहिम शुरू करने जा रहे हैं। हर हफ्ते दो दिन सीएम हर जिले में जाकर प्रवास करेंगे। फिलहाल शुक्रवार और शनिवार का दिन इसके लिए तय किया जा रहा है। सीएम के प्रस्तावित प्रवास कार्यक्रम के लिए नौकरशाही ने तैयारियां भी शुरू कर दीं। एसीएस राधा रतूड़ी ने सभी डीएम को सीएम के कार्यक्रम के लिए गाइडलाइन जारी की है। यह अभियान भी सुशासन, विकास कार्यों में तेजी लाने के साथ-साथ जनता से सीधे जुड़ाव की मंशा से शुरू किया जा रहा है। इस दौरान मुख्यमंत्री विकास कार्यों की हकीकत भी देखेंगे। एसीएस राधा रतूड़ी के अनुसार निकट भविष्य में मुख्यमंत्री का हर सप्ताह भ्रमण का कार्यक्रम रहेगा। यथा संभव शुक्रवार और शनिवार के दिन सीएम जिलों में जाएंगे। इस दौरान हर जिले में जिला स्तरीय विभागों के साथ समीक्षा बैठकें की जाएंगी। कालेजों में छात्र-छात्राओं से मुख्यमंत्री संवाद भी करेंगे।

उत्तराखंड को जीएसटी क्षतिपूर्ति जारी रखे केंद्र: धामी

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलकर उत्तराखंड से जुड़े मुद्दों पर पक्ष रखा। इस दौरान सीएम ने अनुरोध किया कि उत्तराखंड को जीएसटी क्षतिपूर्ति जारी रखी जाए। मुख्यमंत्री धामी ने गुरुवार को पीएम से शिष्टाचार भेंट की। इस दौरान धामी ने उन्हें उत्तराखंड में दवा निर्माण सेक्टर में हो रही ग्रोथ की जानकारी दी। सीएम ने बताया कि उत्तराखंड फार्मास्यूटिकल हब के रूप में उभर रहा है। देश बन रही कुल दवाओं में से 20 उत्तराखंड में बन रही हैं। प्रदेश के तीन प्रमुख इंडस्ट्रीयल एरिया-देहरादून, हरिद्वार और ऊधमसिंहनगर में 300 से अधिक फार्मास्यूटिकल फैक्ट्री हैं जिनमें एक लाख से ज्यादा लोग काम कर रहे हैं।

धामी ने प्रधानमंत्री से उत्तराखंड में राष्ट्रीय फार्मास्यूटिकल शिक्षा एवं शोध संस्थान की शाखा स्थापित करने का अनुरोध किया। साथ ही कहा कि राज्य सरकार इसके लिए जमीन उपलब्ध कराने को तैयार है। सीएम ने पिथौरागढ़ में एयरस्ट्रिप से हवाई सेवा शुरू करने के लिए संबंधित विभाग को निर्देश देने, कुमाऊं के पौराणिक मन्दिरों को जोड़ने के लिए मानस खंड मन्दिर माला मिशन को मंजूरी देने की भी गुजारिश की। सीएम ने प्रधानमंत्री को लोहाघाट के पास स्थित मायावती आश्रम आने का निमंत्रण भी दिया।