August 16, 2022 7:02 am

बायोमेट्रिक से नहीं आ रहे अंगूठे के निशान, तो न हों परेशान, फिर भी ऑफलाइन मिलेगा खाद्यान्न – खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री

देहरादून: खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि यदि किसी वजह से उपभोक्ताओं के अंगूठे के निशान बायोमीट्रिक मशीन में नहीं आ पाते हैं तो उन्हें ऑफलाइन खाद्यान्न दिया जाए। कहा कि प्रत्येक राशन कार्ड धारक को हर हाल में समय से खाद्यान्न दें। दो साल पहले कोरोनाकाल में संक्रमण फैलने पर बायोमीट्रिक से राशन वितरण पर रोक लगा दी गई थी। पिछले दिनों सरकार की ओर से हर हाल में बायोमीट्रिक से राशन वितरण करने के निर्देश दिए गए थे। इससे जिला स्तर के अधिकारियों ने भी डीलरों पर काफी सख्ती की थी। इसमें परिवार के सभी सदस्यों को बायोमीट्रिक में अंगूठे के निशान लगाने का अधिकार भी दिया गया है। बावजूद इसके कुछ लोगों के फिर भी बायोमीट्रिक में अंगूठे के निशान नहीं आने और अन्य तकनीकीखामियों के कारण राशन नहीं मिलने में परेशानी आ रही है।


बृहस्पतिवार को धर्मनगरी में एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पहुंचीं खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री रेखा आर्य ने इस पर स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा कि जिन लोगों को किसी कारणवश बायोमीट्रिक से राशन देने में दिक्कत आ रही है, उन्हें ऑफलाइन राशन दिया जाए। ऑफलाइन से वितरित हुए राशन को रजिस्टर में व्यवस्थित किया जाए ताकि राशन वितरण में पारदर्शिता भी बनी रहे।

उन्होंने कहा कि जिन जिलों में अपात्र राशन कार्ड सरेंडर किए गए हैं, उन्हें उन्हीं के जिलों के पात्र व्यक्तियों को बनाकर दिया जाएगा। मुफ्त गैस सिलिंडर योजना का लाभ अंत्योदय परिवारों को शीघ्र पहुंचाना शुरू किया जाएगा। इसके लिए विभाग की साइट को बंद किया गया है, जिसे जल्द खोल दिया जाएगा। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं केेे मार्च और अप्रैल का मानदेय जारी किया जा चुका है। उनके बैंक खातों में दिक्कत है, उन्हें ठीक करने के लिए कहा गया है। खाते ठीक होते ही उन्हें भी मानदेय दे दिया जाएगा।