August 16, 2022 7:31 am

बच्चे को तने के अंदर दफन कर देते हैं मां-बाप, यहाँ मरने के बाद बच्चा बन जाता है पेड़…  

न्यूज़ डेस्क: दुनिया में कई परम्पराओं और रिवाजों को मानने वाले लोग रहते हैं. इन परम्पराओं को धर्म या आसपास की मान्यताओं के हिसाब से माना जाता है. कुछ परम्पराएं तो अजीबोगरीब होती हैं. आज हम आपको इंडोनेशिया में एक ऐसे ग्रुप के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां लोग अपने मृत बच्चों के शव को पेड़ के तने को खोखला कर उसमें दफना देते हैं. जी हां, यहां मृत शरीर को पेड़ के अंदर दफनाने की परंपरा है.

इंडोनेशिया के ताना तरोजा में इस अजीबोगरीब परंपरा को माना जाता है. यहां रहने वाले अन्य एडल्ट लोगों का अंतिम संस्कार तो आम तरीके से ही किया जाता है लेकिन जब कभी किसी बच्चे की मौत होती है, तब इस परंपरा का अनुसरण किया जाता है. बच्चे की मौत से लोगों में शोक की लहार तो होती है लेकिन अपने बच्चे को प्रकृति के साथ जोड़ने का उत्साह उन्हें फक्र से भर देता है.

पेड़ के तने में घुसा देते हैं बॉडी

इंडोनेशिया के ये लोग अपने बच्चों की मौत होने पर ये तरीका अपनाते हैं. इसके लिए पहले से पेड़ के तनों को अंदर से खोखला कर दिया जाता है. इसके बाद जब बच्चे की मौत हॉट है तो उसे कपड़े में लपेट कर इसी पेड़ के तने में डाल दिया जाता है. इससे शव धीरे-धीरे प्राकृतिक रुप से पेड़ का ही हिस्सा बनता चला जाता है. लोगों का कहना है कि इस तरह से दुनिया से चले जाने के बाद भी वो बच्चा पेड़ के रूप में हमेशा के लिए वहीं रह जाता है.

बन जाता है हरा-भरा पेड़

इस परंपरा को इंडोनशिया के मकास्सर से करीब 186 मील दूर रहने वाले ताना तरोजा में माना जाता है. लोग अपने बच्चों को पेड़ के तने में दफना देते हैं और पेड़ को अपना बच्चा समझने लगते हैं. पेड़ों के अंदर खोखले स्पेस को यहां रहने वाले लोग ही बनाते हैं. उनका मानना है कि भलेही भगवान उनसे उनका बच्चा छीन लेते हैं लेकिन ये परंपरा उनके बच्चे को दूर नहीं जाने देती. वो हमेशा अपने मां-बाप के नजदीक रहते हैं.