August 12, 2022 2:27 am

प्लास्टिक बोतलों का कचरा रोकने की पहल, उत्तराखंड के पर्यटन स्थलों पर लगेंगे 500 वाटर एटीएम

देहरादून: उत्तराखंड में इन दिनों चारधाम यात्रा जारी है. इसी के साथ ही देश-विदेश के पर्यटक उत्तराखंड के तमाम पर्यटन स्थलों का रुख कर रहे हैं. प्रदेश में पर्यटकों के आने से रौनक तो है, लेकिन काफी पर्यटक पर्यटन स्थलों पर प्लास्टिक की बोतल, प्लास्टिक के पैकेट समेत कई तरह की वस्तुएं जहां-तहां फेंक कर गंदगी फैला रहे हैं. पर्यटन स्थलों पर पानी की प्लास्टिक बोतलों के इस्तेमाल को कम करने, ग्रामीणों को स्वरोजगार प्रदान करने और पर्यटकों को स्वच्छ जल उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश के हर पर्यटन स्थल पर अत्याधुनिक वाटर एटीएम लगाए जाएंगे. उत्तराखंड पेयजल विभाग इस योजना को जल्द शुरू करने जा रहा है.

जल संस्थान के मुख्य महाप्रबंधक एसके शर्मा ने बताया कि प्रदेश भर में पर्यटन स्थलों पर तकरीबन 500 वाटर एटीएम लगाए जाएंगे, ताकि पर्यटन स्थलों पर प्लास्टिक की बोतलों का इस्तेमाल बंद किया जा सके. इसी के साथ ही इन वाटर एटीएम के माध्यम से पर्यटक पानी की गुणवत्ता भी देख सकेंगे.

पहले चरण में लगेंगे 500 वाटर एटीएम

एसके शर्मा ने बताया कि अब तक प्रदेश के पर्यटन स्थलों पर 50 अत्याधुनिक वाटर एटीएम लगाए जा चुके हैं और पहले चरण में राज्य भर में 500 वाटर एटीएम लगाए जाएंगे. इन वाटर एटीएम के संचालन की जिम्मेदारी संबंधित पर्यटन स्थल की ग्राम पंचायत को दी जाएगी.