August 16, 2022 7:15 am

एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री, फडणवीस ने किया ऐलान

मुंबई:  एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री, देवेंद्र फडणवीस ने प्रेस कांफ्रेंस में घोषणा की। शिवसेना के बागी विधायक आज शाम साढ़े सात बजे सीएम पद की शपथ लेंगे। फडणवीस ने राजभवन में महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात के बाद बड़ा ऐलान करते हुए यह भी कहा, ‘मैं सरकार का हिस्सा नहीं बनूंगा।’ इससे पहले खबर थी कि फडणवीस तीसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। हालांकि, महाराष्ट्र के राजनीतिक संघर्ष के अंत में यह बड़ा ऐलान किया गया।

फडणवीस ने कहा, ‘शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार पिछले ढाई साल से रुके हुए कई मुद्दों को प्रभावी ढंग से हल करेगी। मराठों, ओबीसी को आरक्षण और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को पूरा करना नई सरकार की प्राथमिकताएं होंगी।’ उन्होंने कहा, ‘शिवसेना उन लोगों के साथ गई, जिनका बालासाहेब ठाकरे ने जीवन भर विरोध किया। ठाकरे सरकार भ्रष्टाचार से ग्रस्त थी और इसके कारण दो मंत्रियों को भ्रष्टाचार के आरोप में जेल जाना पड़ा।’

इससे पहले दिन में शिंदे गोवा से मुंबई पहुंचे और देवेंद्र फडणवीस के आवास गए। गवर्नर हाउस के लिए रवाना होने से पहले दोनों ने एक संक्षिप्त बैठक की। भाजपा ने कहा है कि उसे कुल 170 विधायकों का समर्थन प्राप्त है, जिसमें शिंदे के बागी गुट के विधायक भी शामिल हैं। शिंदे के शहर में आने को देखते हुए मुंबई पुलिस ने सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए थे। सड़कें खाली कर दी गईं ताकि दक्षिण मुंबई के मालाबार हिल स्थित फडणवीस के आधिकारिक बंगले ‘सागर’ में जाने के दौरान शिंदे के काफिले को कोई बाधा न आए।

महाराष्ट्र का राजनीतिक संघर्ष आखिरकार अपने अंतिम चरण में पहुंच गया है। संख्या में कमी के कारण शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने बुधवार को सीएम पद से इस्तीफा दे दिया जब सुप्रीम कोर्ट ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी द्वारा आदेशित फ्लोर टेस्ट पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। अब शिवसेना के बागी धड़े के नेता एकनाथ शिंदे के साथ बीजेपी सरकार बनाने जा रही है।