August 12, 2022 2:00 am

मसूरी में खुला केंद्रीय जीएसटी का क्षेत्रीय कार्यालय, सीजीएसटी आयुक्त दीपांकर ऐरन ने किया लोकार्पण…

मसूरी से उपेंद्र लेखवार की रिपोर्ट

मसूरी: मसूरी में केंद्रीय जीएसटी का क्षेत्रीय कार्यालय खुल गया जिसका लोकार्पण जीएसटी दिवस पर सीजीएसटी आयुक्त दीपांकर ऐरन ने किया। इस मौक पर उन्होंने कहा कि देश को विकासशील देश से विकसित देश बनाने में कर दाताओं की अहम भूमिका है और इस दिशा में लगातार देश आगे बढ़ रहा है।

पर्यटन नगरी के हिमालयन क्लब होटल स्थित सीजीएसटी कार्यालय का लोकार्पण करने के बाद बतौर मुख्य अतिेथि सीजीएसटी आयुक्त दीपांकर ऐरन ने कहा कि जीएसटी देश के अंदर महत्वपूर्ण आर्थिक बदलाव का परिचायक है जिसने पूरे देश को जोड़ा है व एक देश, एक मार्केट, एक कर बनाया है। इससे देश में उद्योग व्यापार तेजी बढ रहा है। जिससे देश में एक लाख 66 हजार करोड राजस्व मई माह तक आया है। देश विकासशील से विकसित देश की ओर बढ़ रहा है। जो स्थान भारत का दो हजार साल पहले था जब भारत 20 से 25 प्रतिशत विश्व जीडीपी कट्रब्यूट करते है। जो 1700 तक रहा जब अंग्रेज आये तो उसके बाद यह समाप्त हो गया और आज साढे तीन प्रतिशत जीडीपी कंट्रब्यूट कर रहे हैं। यह बदलाव की स्थिति में जिसमें भारत दुबारा विश्वगुरू बनेगा। उन्होंने कहा कि मसूरी रेंज का इसमें महत्वपूर्ण योगदान है जिसमें मसूरी के बीस हजार कर दाता 450 करोड़ रूपये राजस्व देते हैं। जो पूरे प्रदेश को दस प्रतिशत है। मसूरी के कर दाताओं की समस्याओं के निदान व उन्हें सुविधा प्रदान करने के लिए मसूरी में रेंज कार्यालय खोला गया है। अब कर दाताओं को देहरादून नहीं जाना पडे़गा।

इस मौके पर कार्यक्रम को भाजपा मसूरी मंडल के अध्यक्ष मोहन पेटवाल, व्यापार संघ अध्यक्ष रजत अग्रवाल, होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय अग्रवाल, उत्तराखंड होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संदीप साहनी ने भी संबोधित किया व कहा कि जीएसटी विभाग को पूरा सहयोग किया जायेगा। इस मौके पर व्यापारियों ने कुछ समस्यायें भी रखी व सुझाव भी दिए। कार्यक्रम का संचालन देव ज्योति बर्मन ने किया।  इस मौके पर एडीश्नल कमीश्नर नितिन बापा, एसी रामेश्वर मीणा, सौरभ कांत शुक्लाा, डिप्टी कमीश्नर कपिल जोशी, रेंज अधिकारी जीएसटी मसूरी आर एस रावत, टीएल भोटिया निरीक्षक, शैलेंद्र कर्णवाल, आशीष गोयल, सभासद अरविंद गोयल, अमित वैश्य, जगजीत कुकरेजा, नागेद्र उनियाल, राजकुमार, अनंत प्रकाश सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।