August 16, 2022 5:40 am

जन्नत से कम नहीं पहाड़ों की रानी का ये नज़ारा: दून घाटी में बादलों की चादर देख मदहोश हुए सैलानी …

मसूरी से उपेंद्र लेखवार की रिपोर्ट

मसूरी। बरसात शुरू होते ही पर्यटन नगरी में प्राकृतिक सौंदर्य निखर आता है। इसी कड़ी में इन दिनों लगातार हो रही बरसात के चलते मसूरी, देहरादून मार्ग से दून घाटी का विहंगम दृश्य रोमांचित कर देने वाला बना हुआ है। पूरे दून घाटी को बादलों ने अपने आगोश में ले लिया है ऐसा प्रतीत होता है कि मानो आसमान जमीन पर आ गया  हो। व पर्यटक अपने को बादलों से उपर होने से खासे रोमांचित नजर आ रहे हैं। व प्रकृति के इस नजारे को देख जहां अभीभूत हो रहे हैं वहीं इसके फोटो खींच अपनी जीवन भर याद रखने वाली सुनहरी यादों में समेट व संजो कर ले लेना चाहते हैं।

मसूरी देहरादून मार्ग पर बारिश के बाद बादल दून घाटी को घेरे हुए है। जो पर्यटक मसूरी आ रहे हैं व मसूरी से वापस जा रहे हैं वह इस नजारे को देख रोमांचित हो रहे हैं। क्यो कि बादल उनसे नीचे दून घाटी में होने पर उनके लिए यह अदभुत दृश्य भला किसे रोमांचित नहीं करेगा। इस मनमोहक दृश्य को देख पर्यटक खासे उत्साहित हैं व इसे अपनी जीवन की यादों में संजोने के लिए फोटो व सेल्फी ले रहे हैं। वहीं जब बादल उपर की ओर उठ रहे हैं तो पर्यटक अपने को बादलों की बीच पा कर और अधिक रोमांचित हो जाते हैं वहीं बच्चे तो और अधिक खुश हो जाते है व इसे परी लोक की कथा का पात्र मान रहे हैं। जहां वह बादलों के बीच चल रहे हों। इस दृश्य को देखने मसूरी देहरादून मार्ग में जगह-जगह पर्यटकों के वाहन खड़े नजर आए और पर्यटक बादलों के साथ अठखेलियां खेलते हुए सेल्फी लेते दिखे। ये बादल पूरे दून घाटी को अपने आगोश में लेकर पर्यटकों के साथ ही आम लोगों को भी आकर्षित कर रहे है।

देहरादून से आई पर्यटक सुहानी ने बताया कि वे अक्सर मसूरी आती है लेकिन आज का दृश्य उन्हें गॉड गिफ्ट लगता है और इसे देख आकर बेहद रोमांचित है। हिसार से आए पर्यटक राम करन ने बताया कि पहाड़ों का अपना अलग ही अंदाज है और पूरी दुनिया में ऐसा दृश्य बहुत कम देखने को मिलता है उन्होंने कहा कि यहां आकर वह बहुत खुश हैं और परिवार के साथ फोटो खिंचवा रहे हैं। हिसार से आई पर्यटक सुनीता ने बताया कि वे कल देहरादून रुके थे और आज मसूरी आए हैं और यहां का नजारा देखकर वे बहुत खुश है ऐसा लग रहा है कि वह बादलों से उपर आ गये है और बादलों के बीच चल रहे हैं यह दृश्य उन्होंने पहली बार देखा जिसे वह पूरे जीवन नहीं भूल सकती।