August 16, 2022 5:52 am

उत्तराखंड में उभरते खिलाड़ियों को हर महीने मिलेंगे 1500 रुपये…

देहरादून: उत्तराखंड में उभरते खिलाड़ियों को खेल विभाग ने बड़ी सौगात देते हुए 1500 प्रतिमाह रुपए देने का फैसला लिया है. राज्य के ऐसे 300 प्रतिभावान खिलाड़ियों का चयन खेल विभाग की तरफ से किया जाएगा. जिन्हें हर महीने यह रकम दी जाएगी. उत्तराखंड में मुख्यमंत्री उदीयमान उन्नयन योजना के अंतर्गत राज्य के उभरते खिलाड़ियों को सौगात दी गई है. खेल विभाग ने खेल कौशल विकसित किए जाने और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए हर महीने 1500 रुपए देने का निर्णय लिया है. राज्य में इस तरह हर साल कुल 3900 खिलाड़ियों को 1500 रुपए प्रति माह की छात्रवृत्ति दी जाएगी.


बता दें खेल विभाग लगातार खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए खेल नीति के तहत प्रोत्साहित करने की कोशिश कर रहा है. आदेश के अनुसार हर साल टेस्ट और दक्षता योग्यता के आधार पर खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा. आदेश में कहा गया है कि 8 साल से 14 साल तक की आयु के 150 बालक और 150 बालिकाओं का चयन किया जाएगा. इन खिलाड़ियों का चयन भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त मानकों के आधार पर शारीरिक क्षमता के आधार पर किया जाएगा.

इसमें स्कूल से चयनित छात्रों का न्याय पंचायत स्तर पर परीक्षण किया जाएगा. इसके बाद ब्लॉक और फिर जिला स्तर पर परीक्षण होगा. इस तरह हर जिले से डेढ़ सौ बालक और डेढ़ सौ बालिकाओं को छात्रवृत्ति दी जाएगी. इस छात्रवृत्ति को 1 साल के लिए दिया जाएगा और फिर अगले वर्ष इसी प्रक्रिया के साथ परीक्षण किया जाएगा.