August 18, 2022 9:50 pm

यूपी मे नगर विकास मंत्री ने जारी किया टोल फ्री नंबर, निकायों से जुड़ी शिकायतों के लिए डायल करें 1533

लखनऊ: नगर निकायों से संबंधित समस्याओं के निस्तारण के लिए अब नागरिकों को भटकना नहीं पड़ेगा। प्रदेश के सभी शहरों में रहने वाले नागरिक अब घर बैठे ही अपनी शिकायतें टोल फ्री नबंर 1533 पर दर्ज करा सकते हैं। नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने बुधवार को स्थानीय निकाय निदेशालय में टोल फ्री नंबर का शुभारंभ किया है। टोल फ्री नंबर शुरू होने से निदेशालय में स्थापित ‘डेडिकेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर’(डीसीसीसी) और प्रभावी तरीके से काम कर सकेगा।  इस मौके पर नगर विकास मंत्री ने बताया कि टोल फ्री नंबर पर नागरिक सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक समस्याएं दर्ज करा सकेंगे। आगे चलकर इस सेवा को प्रत्येक दिन 24 घंटे कर दिया जाएगा। इस नंबर पर शिकायतें दर्ज कराने के लिए की जाने वाली काल स्वत: संबंधित नगर निकायों के कॉल सेंटर में स्थानांतरित हो जाएगी। यदि 1533 पर समस्या का निस्तारण नहीं किया जाता है तो वह काल लखनऊ स्थित डेडिकेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में ट्रांसफर कर दी जाएगी, जहां से समस्या का समाधान कराया जाएगा।


मंत्री ने कहा कि जो भी अधिकारी टोल फ्री नंबर नहीं उठाएगा उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। टोल फ्री नंबर नहीं उठने पर कॉल डीसीसीसी आएगी तो संबंधित नगर निकाय की जवाबदेही तय करते हुए कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि नगर निकायों के काल सेंटर पर दर्ज होने वाली शिकायतों और उसके निस्तारण पर निदेशक स्थानीय निकाय खुद नजर रखेंगी। इस मौके पर सचिव नगर विकास अनिल कुमार, निदेशक स्थानीय निकाय नेहा शर्मा, 1533 कंट्रोल रूम के प्रभारी अधिकारी डॉ. असलम अंसारी, नोडल अधिकारी सुनील यादव व प्रबंधक (जन शिकायत) प्रवीण श्रीवास्तव भी मौजूद थे।

पहले चरण में 17 नगर निगमों में शुरू होगी सेवा

पहले चरण में इस सेवा को सभी 17 नगर निगमों में लागू किया जाएगा बाद में चरणबद्ध तरीके से अन्य नगर निकायों में भी इसकी शुरुआत की जाएगी। टोल फ्री नंबर पर फिलहाल नागरिक सुविधाओं से संबंधित समस्याओं के बारे में ही शिकायतें दर्ज होंगी। मसलन जलजमाव, कूड़ा निस्तारण, साफ-सफाई, पेयजल आपूर्ति, सीवर और स्ट्रीट लाइट खराब होने से संबंधित शिकायतें दर्ज कराई जाएंगी।