August 18, 2022 10:24 pm

उत्तराखंड: डेंगू फैलने का इस साल ज्यादा खतरा, मुख्य सचिव ने की विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ  बैठक

देहरादून: उत्तराखंड में इस साल डेंगू फैलने का खतरा ज्यादा है। इसे देखते हुए मुख्य सचिव डॉ.एसएस संधु ने सभी विभागों को डेंगू से निपटने की तैयारी करने, नई फॉगिंग मशीन खरीदने और आपसी समन्वय के साथ काम करने के निर्देश दिए। मुख्य सचिव डॉ.एसएस संधु ने गुरुवार को सचिवालय में डेंगू की रोकथाम और नियंत्रण को लेकर विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक ली। मुख्य सचिव ने कहा कि पिछले सालों के आंकड़ों के अध्ययन से पता चलता है कि डेंगू प्रत्येक तीसरे वर्ष अधिक जोखिमभरा और जानलेवा हो जाता है। इसके अनुसार 2019 के बाद अब इस वर्ष अत्यधिक सावधान रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष डेंगू का प्रभाव अधिक होने के चलते सभी विभागों और आम लोगों की महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी।

उन्होंने पूरे राज्य में विशेष सफाई अभियान और फागिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शहरी विकास विभाग और स्थानीय निकायों आदि के माध्यम से लगातार फॉगिंग कराई जाए। उन्होंने नई फॉगिंग मशीन खरीदने और पुरानी मशीनों को अभी से चेक करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने सरकारी विभागों को डेंगू की ट्रेकिंग का प्रशिक्षण देने को भी कहा। उन्होंने स्कूलों के लिए गाइडलाइन जारी करने और स्लम एरिया में डेंगू लार्वा को नष्ट करने के लिए अभी से अभियान शुरू करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने जिलों में आपदा कंट्रोल रूप एक्टिव करने के निर्देश दिए।