August 16, 2022 6:25 am

आपके पास भी है पैन कार्ड, तो जान लीजिये कार्ड पर पड़े नंबर पढ़ने का तरीका और  PAN Card के 10 नंबरों का राज़…

न्यूज़ डेस्क: भारत में पैन कार्ड (PAN Card) एक जरूरी दस्‍तावेज के रूप में इस्‍तेमाल किया जा रहा है। पैन कार्ड में व्‍यक्ति की सभी वित्तीय जानकारी होती हैं, जो इनकम टैक्‍स डिपॉर्टमेंट (Income Tax Department) के पास रिकॉर्ड रहता है। इसका इस्‍तेमाल बैंक में खाता खुलवाने से लेकर, अधिक एमाउंट के ट्रांजेक्‍शन, डीमैट अकाउंट खोलने या फिर अन्‍य फाइनेंस संबंधी कार्य में इसका उपयोग किया जा रहा है। वहीं इसे पहचान पत्र के तौर पर भी उपयोग में ला सकते हैं। इसमें 10 नंबरों का अल्‍फान्‍यूमेरिक नंबर (10 Numbers of PAN) होता है, लेकिन क्‍या आपको पता है इन नंबरों का क्‍या मतलब होता है और क्‍या इसे बदल सकते हैं या नहीं? आइए जानते हैं पूरी डिटेल।

पैन आयकर विभाग द्वारा जारी किया गया दस अंकों का अद्वितीय अल्फ़ान्यूमेरिक नंबर है। यह लैमिनेटेड प्लास्टिक कार्ड के रूप में जारी किया जाता है। इसके पहले पांच नंबरों में से फर्स्‍ट तीन नंबर अल्‍फाबेटिक सीरीज जैसे- AAA to ZZZ में होते हैं, जिसे आयकर विभाग की ओर से तय किया जाता है। वहीं पैन का चौथा नंबर पैन धारक की स्‍टेटस के बारे में जानकारी देता है और यह बताता है कि पैन कार्ड किसके लिए है।

अगर चौथा नंबर P है तो पैन एक व्‍यक्ति के लिए है।

  • C कंपनी के लिए होता है।
  • H हिंदू अनडिवाइडेड फैमिली के लिए होगा।
  • A व्यक्तियों के समूह के लिए
  • B व्यक्तियों के निकाय (BOI) के लिए
  • G सरकारी एजेंसी के लिए
  • J ऑर्टिफिशियल न्‍यायिक पर्सन के लिए
  • L लोकल ऑथोरिटी के लिए
  • F फर्म/लिमिटेड लिबिलिटी पार्टनरशिप
  • T ट्रस्ट के लिए

PAN का पांचवां लेटर पैन धारक के अंतिम नाम या सरनेम के पहले अक्षर के बारे में जानकारी देता है। यह एक व्यक्ति के मामले में है, वहीं गैर-व्यक्तिगत पैन धारकों के मामले में पांचवां लेटर पैन कार्ड धारक के नाम का पहला लेटर प्रजेंट करता है। वहीं पैन कार्ड के बाकी के चार नंबर अंकों में होते हैं, जो 0001 से लेकर 9999 के बीच कुछ भी हो सकता है। इसके अलावा अंतिम 10वां लेटर चेक डिजिट होता है, जो कुछ भी हो सकता है।

क्‍या PAN कार्ड के नंबरों को बदला जा सकता है?

NSDL वेबसाइट के अनुसार, पैन कार्ड नंबर को केवल दो स्थिति में बदला जा सकता है। जब आप नए पैन कार्ड के लिए अप्‍लाई कर रहे हैं और उसमें नाम पता और अन्‍य जानकारी के संशोधन का अनुरोध करते हैं। इसके साथ ही अगर आप नया पैन कार्ड चाहते हैं जबकि आपके पास एक पैन पहले से ही मौजूद है तो पैन नंबर बदल जाएगा। लेकिन इस स्थिति में आपको पुराने पैन कार्ड को सरेंडर करना होगा।