August 18, 2022 10:59 pm

भारतीय विदेश सेवा: 5 देशों में होंगे भारत के नए उच्चायुक्त और राजदूत , प्रणय वर्मा होंगे बांग्लादेश में भारत के नए हाई कमिशनर

भारत के बांग्लादेश, ब्रिटेन, जापान, कनाडा, दक्षिण कोरिया में नए उच्चायुक्त और राजदूत होंगे ।

नई दिल्ली। वरिष्ठ राजनयिक प्रणय वर्मा बांग्लादेश में भारत के नए उच्चायुक्त नियुक्त किए जाएंगे। भारत और बांग्लादेश के बीच तेजी से बढ़ते द्विपक्षीय संबंधों के मद्देनजर इसे एक महत्वपूर्ण नियुक्ति माना जा रहा है।  भारतीय विदेश सेवा के 1994 बैच के अधिकारी वर्मा अभी वियतनाम में भारत के राजदूत के रूप में काम कर रहे हैं और ढाका में विक्रम दुरईस्वामी के स्थान पर कार्यभार संभालेंगे।
दुरईस्वामी ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त का कार्यभार संभाल सकते हैं। भारत और बांग्लादेश के बीच सम्पूर्ण संबंधों में पिछले कुछ वर्षों में काफी विस्तार देखने को मिला है। ब्रिटेन में भारत की उच्चायुक्त गायत्री ईस्सर कुमार 30 जून को सेवानिवृत हो गईं हैं।

कुवैत  में भारतीय राजदूत सी. जॉर्ज जापान में भारत के नए राजदूत नियुक्त किए जा सकते हैं। जॉर्ज ने पूर्व में स्विट्जरलैंड में भारत के राजदूत के रूप में भी कार्य किया है। जापान में वर्तमान राजदूत संजय वर्मा को कनाडा में नया उच्चायुक्त नियुक्त किया जा सकता है। अजय बिसारिया के पिछले सप्ताह सेवानिवृत्त होने के बाद से यह पद रिक्त है।