August 18, 2022 9:43 pm

स्वतंत्रता दिवस को लेकर योगी सरकार का बड़ा फैसला, यूपी में खुले रहेंगे स्कूल, कॉलेज और ऑफिस

लखनऊ: प्रदेश की योगी सरकार ने स्वतंत्रता दिवस के अवकाश को लेकर बड़ा ऐलान किया है. राज्य सरकार ने फैसला लिया है कि स्वतंत्रता दिवस पर राज्य में कोई भी स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, गवर्नमेंट या प्राइवेट ऑफिस और बाजार बंद नहीं रहेगा. प्रदेश में 11 से 17 अगस्त तक स्वतंत्रता सप्ताह मनाया जाएगा.

यूपी में स्वतंत्रता सप्ताह मनाने का निर्णय

भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत देशभर में जश्न मनाया जा रहा है. इसी कड़ी में यूपी सरकार ने भी फैसला लिया है कि प्रदेश के सभी स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, गवर्नमेंट या प्राइवेट ऑफिस खुले रहेंगे और धूमधाम के साथ आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जाएगा. सभी स्कूल और संस्थानों पर सफाई का कार्यक्रम आयोजित होगा. 11 से 17 अगस्त तक चलने वाले स्वतंत्रता सप्ताह के तहत सभी घरों और सरकारी, गैर सरकारी दफ्तरों और संस्थानों में सार्वजनिक स्थलों पर तिरंगा फहराया जाएगा.

11 से 17 अगस्त तक चलेगा स्वतंत्रता सप्ताह

दरअसल, प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इससे पहले भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के अवसर पर 11 से 17 अगस्त तक प्रदेश में ‘स्वतंत्रता सप्ताह’ मनाने का निर्णय लिया है. उन्होंने इस दौरान प्रदेश के लोगों से अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए कहा है. सीएम ने कहा कि ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम के तहत 2.68 करोड़ घरों और 50 लाख गवर्नमेंट ऑफिस पर तिरंगा होना चाहिए.

युवाओं के लिए ‘सेल्फी विद तिरंगा’ कार्यक्रम

सीएम योगी ने कहा कि, ‘हर घर तिरंगा’ से लोगों को जोड़ने की जरूरत है. इसके साथ ही युवाओं के लिए ‘सेल्फी विद तिरंगा’ कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि इस तरह की सेल्फी को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि अच्छा प्रदर्शन करने वाले जिलों को पुरस्कृत किया जाएगा. उन्होंने कहा कि कानपुर के श्यामलाल गुप्ता के ‘झंडा ऊंचा रहे हमारा’ गीत की प्रतियां सभी को उपलब्ध कराई जानी चाहिए.