August 12, 2022 2:21 am

सीएम की सौगात; उत्तराखंड में स्कूल स्तर से स्पोर्ट्स स्कॉलर्शिप होगी आरंभ , 29 अगस्त को मुख्यमंत्री धामी करेंगे “सीएम उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना” का शुभारंभ

देहरादून: उत्तराखंड में स्पोर्ट्स के नए दौर की शुरुआत होने जा रही है। धामी सरकार राज्य में स्कूल स्तर से ही खेल और खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए सीएम उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना का शुभारंभ 29 अगस्त को करने जा रही है, इसके तहत हर जिले के 150 बालक और इतनी ही बालिकाओं को हर महीने 1500 रुपये की छात्रवृत्ति मिलेगी। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी इसका शुभारंभ करेंगे। यह कहना है खेल मंत्री रेखा आर्य का। उन्होंने यह बात अपने कैंप कार्यालय में आयोजित विभाग की समीक्षा बैठक में कही।  खेल मंत्री ने कहा कि 29 अगस्त को खेल दिवस के अवसर पर आठ से 14 साल के बच्चों को खेल छात्रवृत्ति दी जाएगी। भविष्य में जिन बच्चों का इसमें चयन हो चुका होगा, आगे उनकी खेल प्रतिभा बरकरार रहे इसके लिए उन्हें विभिन्न अवसर दिए जाएंगे। उन्हें किस-किस तरह के अवसर दिए जा सकते हैं विभागीय अधिकारियों को इसके लिए प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं।


खेल विकास निधि के बारे में मंत्री ने कहा कि विभाग की ओर से इसके लिए जो प्रस्ताव किया गया है उस पर मुख्यमंत्री से चर्चा की जाएगी। मंत्री ने कहा कि पूर्व में खिलाड़ियों को चार प्रतिशत खेल कोटा मिलता था, लेकिन पिछले कुछ वर्षों से यह मामला कोर्ट में है। इसे फिर से कैसे शुरू किया जा सकता है इसकी समीक्षा की जाए। मंत्री ने पीआरडी के जवानों को 300 दिन का रोजगार दिए जाने के संबंध में बताया कि कैबिनेट की इस विषय पर सहमति बन चुकी है। मंत्री ने कहा कि किन-किन विभागों में पीआरडी जवानों को समायोजित कर सकते हैं इसकी रूपरेखा तैयार की जाए।

बैठक में सचिव खेल एवं युवा कल्याण विभाग अभिनव कुमार, निदेशक खेल एवं युवा कल्याण डॉ. जीएस रावत, संयुक्त निदेशक युवा कल्याण अजय कुमार अग्रवाल, संयुक्त निदेशक धर्मेन्द्र भट्ट आदि उपस्थित रहे।